CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 26, 2024

सरकार ने Whatsapp को दी चेतावनी

सरकार ने Whatsapp को अपनी नई Private Policy वापस लेने का आदेश यह कह कर जारी किया था, की वह डेटा सुरक्षा के पवित्र मूल्यों को कमजोर करते हैं और भारतीय नागरिकों के अधिकारों और हितों को नुकसान पहुंचाते हैं।

इलेक्ट्रोनिक और आईटी मंत्रालय ने 18 मई को Whatsapp को एक पत्र लिखा था और चेतावनी दी थी कि अगर सात दिनों के भीतर संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं मिली तो कानून के अनुसार नृत्य में आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

मंत्रालय ने मामले पर कड़ा रुख अपनाया है और यह स्पष्ट किया है कि यह न केवल समस्याग्रस्त है, बल्की “मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए भारतीय उपयोगकर्ताओं पर” अनुचित “नियम और शर्तों को लागू करने के लिए अपनी स्थिति का लाभ उठाने के लिए गैर-जिम्मेदार है, और ऐसा तब है जब कई लोग उस पर निर्भर रहते हैं।

पत्र में, मंत्रालय ने व्हाट्सएप का ध्यान आकर्षित किया है कि कैसे उसकी नई Privacy Policy मौजूदा भारत के कई प्रावधानों का उल्लंघन करती है।
भारतीय नागरिकों के अधिकारों और हितों की रक्षा की जिम्मेदारी लेने के लिए सरकार भारत में कानूनों के तहत उपलब्ध विभिन्न विकल्पों पर विचार करेगी।
सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय उपयोगकर्ताओं पर अनुचित नियम और शर्तों को लागू करने के लिए मंच का लाभ उठाना न केवल समस्याग्रस्त है, बल्कि गैर-कानूनी भी है।
व्हाट्सएप, जिसके सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत में 53 करोड़ उपयोगकर्ता हैं- को मूल कंपनी फेसबुक के साथ डेटा साझा किए जाने की उपयोगकर्ता की चिंताओं पर कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा था।

इस हफ्ते की शुरुआत में, व्हाट्सएप ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि उसकी नई Private Policy 15 मई से लागू हो गई है, लेकिन वह उन उपयोगकर्ताओं के खाते की संख्या को हटाना शुरू नहीं करेगा जिन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया है और उन्हें बोर्ड पर आने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करेंगे। .

मंच ने कहा था कि कोई सार्वभौमिक या समान समय सीमा नहीं थी जिसके बाद वह खातों को हटाना शुरू कर देगा क्योंकि प्रत्येक उपयोगकर्ता के साथ मामला-दर-मामला आधार पर निपटा जाएगा।