कोरोना महामारी की इस दूसरी लहर से अभी पूरा देश जूझ ही रहा था कि अब इस लहर में एक और विपदा सामने आने लगी है। कोरोना से संक्रमित मरीज ठीक होने के बाद भी एक नई बीमारी से जूझना शुरू हो गए हैं।
इस बीमारी का नाम, MUCORMYCOSIS या Black Fungus Infection भी कहा जाता है। इस बीमारी से infected लोगों की आंखे खराब हो जाती हैं जिसके बाद उनका operation करवा के निकलवाना पड़ सकता है, लेकिन अगर यह operation successful नहीं हुआ तो वो मरीज़ अपनी आंखे भी गवा सकता है, और जान का भी खतरा बना रहता है।
इसी के चलते गुजरात के सूरत में 15 दिनों में Black Fungus के कुल 40 से भी ज्यादा मामले सामने आए थे। और इनमें से करीब 8 लोगों के आंखो का operation करना पड़ा था।
यह बीमारी नाक और आंख से होते हुए दिमाग में चला जाता है। और इसी के चलते infection को फैलने से रोकने के लिए आंखो को निकालना पड़ता है।
डॉक्टरों के अनुसार, यह Fungal Infection सबसे पहले कमज़ोर इम्यूनिटी वालों को अपना शिकार बनाता है।
और डॉक्टरों की सलाह है की सर में अचानक से दर्द होना, आंखो में दर्द होना और उनमें से पानी निकलना इस बीमारी के कुछ लक्षण है, आगर यह बीमारी आपको नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
अभी कुछ महीनों पहले ही इस Black Fungus के सबसे ज्यादा मामले गुजरात के अहमदाबाद में देखे गए थे, और उसक बाद वडोदरा शहर में भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp