covid-19HindiReligion

क्या कुंभमेला बनेगा कोरोना सुपर स्प्रेडर?

14 Apr. Vadodara: आज जबकि कोरोना के दूसरे स्ट्रेन ने समग्र देश को हिलाकर रख दिया है,ऐसे में कल हरिद्वार में होने जा रहे शाही स्नान में 20 लाख से अधिक लोगों की आमद की संभावना , कॉविड सुपरस्प्रेडर बन सकती है।

गुजरात समेत पूरे देश में कोरोना के मामले किसी सुनामी की तरह बढ़ रहे हैं,जिसमें अब तो 30 से 50 साल के युवा भी शिकार हो रहे है। कोरोना का तांडव भयंकर रूप से जारी है।मृत्यु संख्या भी गर्मी के पारे की तरह बढ़ रही है।स्मशानो में अंतिमक्रिया के लिए लाइन लगी है। गांवों की स्थिति भी चिंताजनक है।भारत ने ब्राजील को भी पीछे छोड़ दिया है।ऐसे में कल 14 अप्रैल को हरिद्वार के कुंभमेेले में होने जा रहे शाही स्नान में इकठ्ठा होने जा रहे 20 लाख से अधिक लोग कोरोना के सुपर स्प्रेडर बन सकते है।

मेला प्रशासन अधिकारियों के अनुसार अभी करीब डेढ़ लाख लोग हरिद्वार में मौजूद है । पिछले 24 घंटों में उत्तराखंड में 1334 लोग संक्रमित हुए हैं ,सात लोगों की मौत के साथ 7846 एक्टिव केस है।इतनी विशाल भीड को कोरोना के नितिनियमो का पालन करवाना तकरीबन असंभव ही है। प्रशासन भी लाचार है। फिर भी प्रशासन ने 9 और 10 अप्रैल को कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाने भरपूर प्रयास किए। हरिद्वार में आ रहे 53,000 लोगों के कोरोना टेस्ट किए गए जिसमें करीब साढे 500 लोग पॉजिटिव पाए गए। जिन्हें अस्पताल और कोरेंटिन सेंटर में भेज दिया गया है। मेला अधिकारी दीपक रावत सघन व्यवस्था का दावा कर रहे हैं। प्रशासन ने कोरोना केयर सेंटर भी खोले है।कुंभमेला पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने संघ संचालकों के पास कार्यकर्ताओं की मदद मांगी है।

सोशल मीडिया में कुंभ मेले में लाखो की भीड़ की तस्वीरें साझा हो रही है,पर सरकार क्यों चुप है,इस पर सवाल उठाते हुए लोग पिछले मार्च महीने में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम को याद करते हुए कह रहे हैं की अगर वह 2000 लोग उस वक्त सुपर स्प्रेडर थे, तो यह कुंभ मेले में आने वाले लाखों लोग क्या सुपर स्प्रेडर नहीं होंगे ?क्या कुंभ मेले के बाद लोग अलग-अलग राज्यों में नहीं जाएंगे? महाराष्ट्र के कपड़ा मंत्री असलम शेख ने भी ऐसे ही सवाल उठाए हैं।

खैर…..जो भी हो, कोरोना के नए स्ट्रेन में कुंभमेले का शाही स्नान विस्फोटक होने के भयंकर आसार नजर आ रहे हैं।इस भयंकर स्थिति को रोकना है तो कुंभमेेल में शाही स्नान को ललाइत लोगों को समझना होगा।स्वर्ग तो मिलेगा तब मिलेगा,लेकिन कोरोना की पीड़ा देश भर में फैलकर सब कुछ नष्ट न कर दे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button