CATEGORIES

March 2024
MTWTFSS
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
March 28, 2024

आज की क्या ख़ास खबरें रहेंगी…

18 Feb. Vadodara: दिन की शुरुआत करने से पहले आइए डालते हैं एक नज़र इस मॉर्निंग न्यूज़ बुलेटिन में…

1. IPL के 14वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन चेन्नई में होगा।

2. PM नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम में योजनाओं की शुरुआत करेंगे।

3. गृह मंत्री अमित शाह दो महीने में तीसरी बार बंगाल दौरे पर जाएंगे।

4. नासा का मार्स रोवर पर्सेवरेंस 40 लाख किमी की यात्रा करने के बाद मार्स पर लैंड करेगा।

5. कृषि कानूनों के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा देशभर में 4 घंटे तक रेल रोकेगा।

आज की ख़बरों के अलावा और कोनसी खबरें हैं जो सुर्ख़ियों में टॉप पर हैं… तो सबसे पहले बात करते हैं पंजाब के नगर निकाय चुनावों की

* किसान आंदोलन के बीच हुए पंजाब के नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस की एकतरफा जीत हुई है। पंजाब में 8 नगर निकायों में चुनाव हुए थे, जिनमें से सात के नतीजे बुधवार को घोषित कर दिए गए। मोहाली नगर निगम के नतीजे कल आएंगे। अभी जिन सात नगर निगमों के नतीजे आए हैं, उनमें से छह पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया है। सीटों के लिहाज से दूसरे नंबर पर अकाली दल, तीसरे पर आम आदमी पार्टी (AAP) और चौथे पर भाजपा रही।

* आज चेन्नई में IPL के 14वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन होगा। 20 लाख बेस प्राइस वाले बड़ौदा के विष्णु सोलंकी, केदार देवधर, अवि बरोत जैसे बल्लेबाजों पर करोड़ों की बोली लग सकती है। इनका T-20 में स्ट्राइक रेट 120 से ऊपर का है। हाल ही में एक टूर्नामेंट में 31 बॉल पर 77 रन जड़ने वाले अर्जुन तेंदुलकर पर भी फ्रेंचाइजियों की नजर होगी।

* मंगलवार रात किसान आंदोलन के दौरान सिंघु बॉर्डर पर एक SHO पर प्रदर्शनकारी ने तलवार से हमला कर दिया था। बुधवार को उसे गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि उसका नाम हरप्रीत सिंह है। इसके अलावा 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान तलवार घुमाते दिखे मनिंदर सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

* कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान गुरुवार को देशभर में 4 घंटे तक रेल रोकेंगे। गाजीपुर बॉर्डर पर किसान आंदोलन कमेटी के प्रवक्ता जगतार सिंह बाजवा ने कहा कि किसानों ने शांतिपूर्ण तरीके से 12 बजे से 4 बजे तक रेल रोकने की योजना बनाई है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा, हम यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए जलपान की भी व्यवस्था करेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा को उम्मीद है कि इस बंद का देशभर में समर्थन मिलेगा। हालांकि, उन्होंने इस आंदोलन को शांतिपूर्ण ढंग से करने की अपील की है। उन्होंने कहा, हर किसी से अपील है कि देशभर में 12 बजे से शाम 4 बजे तक शांतिपूर्ण ढंग से रेल रोको आंदोलन किया जाए।

* सरकारी तेल कंपनियों की ओर से दसवें दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है। रोजाना बढ़ती तेल की कीमतें नए-नए रिकॉर्ड तोड़ रही है। आज डीजल की कीमत में 32 से 34 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है, तो वहीं पेट्रोल की कीमत भी 32 से 34 पैसे तक बढ़ी है।

* गृह मंत्री अमित शाह दो दिवसीय राजनीतिक दौरे के लिए बृहस्पतिवार को पश्चिम बंगाल जाएंगे और इस दौरान वह दक्षिण 24 परगना जिले से भाजपा की ‘परिवर्तन यात्रा के पांचवें एवं अंतिम चरण की शुरुआत करेंगे और कई अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे । शाह इस दौरान एक शरणार्थी के परिवार के साथ मध्याह्न भोजन भी करेंगे। ऐसा प्रतीत होता है कि यह उन लोगों के प्रति एकजुटता जताने की कोशिश है, जिन्हें भाजपा ने नागरिकता देने का वादा किया है।

* कोरोना संकट को लेकर दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय संगठन (सार्क) देशों की बैठक गुरुवार को यानी आज आयोजित होगी। बैठक की मेजबानी भारत करेगा। खास बात यह है कि भारत पाकिस्तान के बीच पिछले एक साल से जारी तनाव के बीच मोदी सरकार ने बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया है। इस बैठक में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने और उसके बाद स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत बनाने समेत कई क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी।