CATEGORIES

March 2024
MTWTFSS
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
March 28, 2024

कार से धमकी भरी चिट्ठी और विस्फोटक भी मिला… आखिर किसकी है मुकेश अम्बानी और परिवार पर नज़र?

26 Feb. Mumbai: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अम्बानी के एंटीलिया के बाहर गुरुवार को संदिग्ध कार में विस्फोटक मिलने के बाद से ही आशंका जाहिर की जा रही है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी निशाने पर हैं। पुलिस जांच से जानकारी मिली है कि विस्फोटक रखने वालों ने एक महीने तक मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया की रेकी की थी। इतना ही नहीं इन लोगों ने कई बार मुकेश अंबानी के काफिले का पीछा भी किया।

रिपोर्ट्स की मानें तो, बुधवार रात 1 बजे ये कार एंटीलिया के बाहर पार्क की गई और इससे पहले ये रात 12.30 बजे हाजी अली जंक्शन पहुंची थी और यहां करीब 10 मिनट तक रुकी रही।

गाडी से मिली धमकी भरी चिट्ठी में लिखा- ये ट्रेलर है, पूरा इंतजाम हो गया है

एंटीलिया के बाहर जो संदिग्ध कार पायी गयी है, उसमें एक धमकी भरी चिट्ठी भी मिली है। रिपोर्ट्स के अनुसार, चिट्ठी कम्यूटर से टाइप की गई है। जिस बैग में चिट्ठी मिली है, उस पर मुंबई इंडियंस लिखा गया है। वहीं अंबानी परिवार पर निशाना साधते हुए लिखा है कि, मुकेश भैया और नीता भाभी यह तो बस ट्रेलर है, पूरा इंतजाम हो गया है। परिवार को उड़ाने का बंदोबस्त हो गया है। संभल कर रहना। गुड नाईट।

बरामद की गयी कार से 20 नंबर प्लेट मिलीं, कई नंबर रिलायंस स्टाफ की गाड़ियों से होते हैं मैच

जांच के दौरान कार से 20 नंबर प्लेट पायी गयीं हैं। कई नंबर ऐसे हैं, जो मुकेश अंबानी के स्टाफ द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली गाड़ियों से मैच करते हैं। पुलिस के अनुसार, नंबर प्लेट से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मुकेश अंबानी के काफिले का पीछा किया गया होगा, वरना कारों का नंबर मैच करना आसान नहीं है।

vnm tv

10 टीमें, 10 टास्क

पहली टीम: सूत्रों ने बताया इस टीम को इलाके के सभी CCTV फुटेज इकट्ठा करने की टास्क दी गई है। इसमें टीम हाउसिंग सोसाइटियों की भी मदद लेगी।

दूसरी टीम: ये टीम ट्रैफिक हैडक्वार्टर पर CCTV फुटेज को स्कैन करेगी।

तीसरी टीम: ये टीम मुंबई पुलिस हेडक्वार्टर और क्राफोर्ड मार्केट पर CCTV फुटेज स्कैन करेगी।

चौथी टीम: एंटीलिया के आसपास के पूरे इलाके में रहने वाले संदिग्ध लोगों की डिटेल निकालेगी।

पांचवी टीम: फॉरेंसिक टीम के साथ मिलकर काम करेगी और संदिग्धों के खिलाफ शुरुआती सबूत हासिल करेगी।

छठवी टीम: इस टीम को 2013 में अंबानी परिवार को धमाकने वाले उस इंडियन मुजाहिदीन के सदस्य की जानकारी हासिल करने का जिम्मा सौंपा गया है, जिसने मुकेश अंबानी के मरीन ड्राइव स्थित दफ्तर में खत दिया था। इसी के बाद मुकेश अंबानी को Z प्लस सिक्योरिटी दी गई थी।

7वीं, 8वीं, 9वीं और 10वीं टीम: ये टीमें अब तक मिली जानकारियों और सबूतों के आधार पर विभिन्न लोकेशन पर जाकर जांच कर रही हैं।

किस कार में पाया गया विस्फोटक

मुकेश के घर एंटीलिया से करीब 200 मीटर दूर एक संदिग्ध SUV से गुरुवार शाम को जिलेटिन की 20 छड़ें मिलीं थीं। जांच के दौरान कार का नंबर भी फर्जी मिला। पुलिस द्वारा बताया गया है कि, एंटीलिया के सामने 2 गाड़ियां देखी गई थीं, जिसमें एक इनोवा भी शामिल है। इस गाड़ी का ड्राइवर SUV को यहीं पर पार्क कर चला गया था। पुलिस अब उस इनोवा और उसके ड्राइवर का पता लगा रही है।

वहीं, पुलिस को अंबानी के आवास के सामने एक दुकान के सीसीटीवी फुटेज में महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं। फुटेज में स्कार्पियो नजर आ रही है। बताया जा रहा है कि कार में एक संदिग्ध बैठा हुआ है और कुछ देर बाद वह पिछले दरवाजे से बाहर निकल जाता है। हालांकि, उसका चेहरा स्पष्ट नहीं है। फॉरेंसिक की टीम इस वीडियो फुटेज की पड़ताल कर रही है।

विस्फोटक और धमकी भरा पात्र बरामद होने के बाद एंटीलिया की सुरक्षा बढ़ाई गई

घटना के बाद मुंबई पुलिस ने मुकेश अंबानी के घर यानी एंटीलिया के आसपास सुरक्षा चाक चौबंद कर दी है। मुकेश अंबानी के पास पहले से Z+ सिक्योरिटी है। उनकी सुरक्षा की जवाबदारी CRPF को सौंप दी गई है। इसके अलावा मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को Y कैटिगरी की सुरक्षा दी हुई है।