HindiPoliticsVadodara News

कुछ यूँ मनाया गया भारतीय जनसंघ के स्थापक डॉ श्यामाप्रसाद का जन्मदिन

07 July Vadodara : डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई, 1901 को एक संभ्रांत परिवार में हुआ था। महानता के सभी गुण उन्हें विरासत में मिले थे। उनके पिता आशुतोष बाबू अपने जमाने ख्यात शिक्षाविद् थे। डॉ. मुखर्जी ने 22 वर्ष की आयु में एमए की परीक्षा उत्तीर्ण की और उसी वर्ष उनका विवाह भी हुआ। उनको दो पुत्र और दो पुत्रियां हुईं। वे 24 वर्ष की आयु में कोलकाता विश्वविद्यालय सीनेट के सदस्य बने। उनका ध्यान गणित की ओर विशेष था। इसके अध्ययन के लिए वे विदेश गए तथा वहां पर लंदन मैथेमेटिकल सोसायटी ने उनको सम्मानित सदस्य बनाया। वहां से लौटने के बाद डॉ. मुखर्जी ने वकालत तथा विश्वविद्यालय की सेवा में कार्यरत हो गए।

डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने कर्मक्षेत्र के रूप में 1939 से राजनीति में भाग लिया और आजीवन इसी में लगे रहे। उन्होंने गांधीजी व कांग्रेस की नीति का विरोध किया, जिससे हिन्दुओं को हानि उठानी पड़ी थी। अगस्त 1947 को स्वतंत्र भारत के प्रथम मंत्रिमंडल में एक गैर-कांग्रेसी मंत्री के रूप में उन्होंने वित्त मंत्रालय का काम संभाला।

1950 में भारत की दशा दयनीय थी। इससे डॉ. मुखर्जी के मन को गहरा आघात लगा। उनसे यह देखा न गया और भारत सरकार की अहिंसावादी नीति के फलस्वरूप मंत्रिमंडल से त्यागपत्र देकर संसद में विरोधी पक्ष की भूमिका का निर्वाह करने लगे।

डॉ. मुखर्जी ने एक नई पार्टी अक्टूबर, 1951 में भारतीय जनसंघ के नाम से बनायी। एक देश में दो विधान, दो प्रधान, दो निशान− नहीं चलेंगे’ के नारे गांव−गांव में गूंजने लगे। भारतीय जनसंघ ने इस आंदोलन को समर्थन दिया। डॉ. मुखर्जी ने अध्यक्ष होने के नाते स्वयं इस आंदोलन में भाग लेकर बिना अनुमति पत्र जम्मू−कश्मीर में जाने का निश्चय किया। भारतीय जनसंघ जो कि बाद में भाजपा बनी और आज विश्व में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बन चुकी है।

डॉ श्यामा प्रसाद की जन्म जयंती के अवसर पर शहर भाजपा के वार्ड नंबर 12 के कार्यकरो द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।इन दिनों कोरोना महामारी के चलते सामाजिक आयोजनों पर ब्रेक लगा हुआ है ।जिससे रक्त की काफी कमी महसूस हो रही है, इस कमी को पूरा करने भाजपा के कार्यकर्ता और नेताओं द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन कर सामाजिक उत्तरदायित्व निभाया गया। इस मौके पर भाजपा के नगरसेवक और पूर्व मेयर डॉक्टर भरत डांगर, नगरसेवक मनीष पगार समेत के नेता और कार्यक्ररों की उपस्थिति रही। एसएसजी ब्लड बैंक के सहयोग से आयोजित इस रक्तदान शिविर में युवाओं ने उत्साह के साथ रक्तदान कर रक्तदान महादान के सूत्र को साकार किया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close