FeaturedHindi

SBI ने ए .टी .एम. से पैसे निकालने के नियम में किया बदलाव

SBI ने ए .टी .एम. से पैसे निकालने के नियम में किया बदलाव

File Photo

18 Sep Vadodara : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक के नए नियम अनुसार एटीएम से 10,000 से अधिक धन राशि निकालने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी।

ATM की व्यवस्था शुरू होने के बाद आम नागरिकों को जब भी जरूरत हो तो, अपने एटीएम कार्ड के जरिए धनराशि निकाल सकते हैं इससे बैंक मैं भीड़ भी कम होती है ,और लोगों के चक्कर भी कम हो गए हैं। ऐसे में अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से पैसे निकालने के लिए नया नियम बनाया है, जिसके तहत 10,000/- से अधिक की धनराशि निकालने के लिए अब ओटीपी नंबर की जरूरत होगी। जब भी आप एटीएम से पैसा निकालने जाए ,आपका अपना मोबाइल फोन साथ में होना जरूरी होगा , आपके रजिस्टर्ड फोन पर ओटीपी नंबर आने पर इसे प्रविष्ट करना होगा। One time password यानि ओटीपी नंबर होने से लेनदेन को सुरक्षित बनाया जा सकेगा। सायबर विशेषज्ञों ने इसे सुरक्षित बैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण कदम माना है।

1 जनवरी 2020 से केवल रात्रि में एटीएम के उपयोग पर इस नियम को लागू किया गया था, लेकिन अब यह नियम 24 बाय 7 लागू होगा। ओटीपी का इस्तेमाल केवल एक ही बार के ट्रांजैक्शन के लिए होता है, इस से पैसा निकालना सुरक्षित होगा।

तकनीकी विशेषज्ञ बालेंदु शर्मा दाधीच ने कहा कि, आने वाले समय में लेन-देन की प्रक्रिया को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए बायोमेट्रिक और फेस रिकॉग्निशन तकनीकों को भी लागू किया जा सकता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button