RRR की बाहुबली ,किसने मारी बाजी!!

Image Source: Twitter

2 April 2022

तेलुगू निर्देशक एसएस राजामौली भारतीय सिनेमा के ‘बाहुबली’ बन गए हैं। आज के समय में इस पूरी इंडस्ट्री में सिर्फ उन्हीं की चर्चा हो रही है क्योंकि उनकी हालिया फिल्म ‘आरआरआर’ ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया है। इस फिल्म ने बॉलीवुड की अच्छी-अच्छी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जिसमें ’83’, ‘तानाजी’ और ‘गुड न्यूज’ जैसी कई फिल्मों के नाम हैं। लेकिन हर कोई ‘आरआरआर’ की तुलना एसएस राजामौली की ही दो पुरानी फिल्म ‘बाहुबली द बिगनिंग’ और ‘बाहुबली द कॉन्क्लूज़न’ से कर रहा है। कई लोग ‘बाहुबली’ को अच्छा बता रहे हैं, तो किसी की जुबां पर ‘आरआरआर’ चढ़ी हुई है। आइए आंकड़ों के साथ जानते हैं किस फिल्म में ज्यादा दम है।

किसने छुआ दर्शकों का दिल
आरआरआर- एसएस राजामौली अपनी फिल्मों में दर्शकों के बीच ऐसी कहानियां लेकर आते हैं, जो बेशक एक खूबसूरत कल्पना होती है लेकिन उनमें निष्ठा और प्रतिबद्धता साफ झलकती है। एस एस राजामौली ने ‘आरआरआर’ में देशभक्ति की माला में पिरोई हुई दो दोस्तों की कहानी दिखाई है, जिसमें राम चरण (अल्लूरी सीताराम राजू) और जूनियर एनटीआर (भीम) दोनों ही अपने देश से बेहद प्यार करते हैं और अपने फर्ज के लिए वह अपनी दोस्ती भुलाकर एक-दूसरे की जान के दुश्मन बन जाते हैं। इस फिल्म की कहानी में दोनों की दोस्ती ने ही दर्शकों का दिल छुआ है, जिस वजह से दर्शक थिएटर में सीटियां बजाने पर मजबूर हो गए हैं।

बाहुबली- एसएस राजामौली अपनी फिल्म ‘बाहुबली’ को दो हिस्सों में लेकर आए थे। फिल्म के पहले पार्ट ने दो काम किए थे। पहला प्रभास को पैन इंडिया स्टार बना दिया और दूसरा दर्शकों को मन में ये सवाल छोड़ दिया कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? इस सवाल ने ही दर्शकों को फिल्म के दूसरे पार्ट का इंतजार करने के लिए मजबूर कर दिया था। दूसरे पार्ट में भी प्रभास नजर आए और छा गए। ये फिल्म राजा-महाराजाओं जैसी कहानी पर आधारित थी, जिसके साम्राज्य ने ही दर्शकों की आंखें चौड़ी कर दी थीं।

बॉक्स ऑफिस पर किसने की धमाकेदार शुरुआत
‘बाहुबली’ का दूसरा पार्ट साल 2017 में सिनेमाघरों में 9000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुआ था। इस फिल्म की शानदार ओपनिंग ने हर किसी को हैरानी में डाल दिया था। ‘बाहुबली 2’ ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 121 करोड़ रुपये की बंपर कमाई की थी, जिसकी चर्चा आज तक होती है और यकीनन आने वाले समय में भी होने वाली है। वहीं, ‘आरआरआर’ की बात करे तो ये फिल्म 10,000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी लेकिन फिल्म की ओपनिंग 117 करोड़ रुपये के आंकड़े तक ही सिमट कर रह गई।

कलेक्शन में किसने मारी बाजी
‘आरआरआर’ और ‘बाहुबली’ दोनों ही ऐसी फिल्में हैं, जिसे लेकर पहले ही ट्रेंड पंडितों ने शानदार कलेक्शन की भविष्यवाणी कर दी थी और ऐसा हुआ भी। ‘आरआरआर’ ने दूसरे दिन लगभग 88.7 करोड़ की कमाई की थी और रविवार की कमाई 102.3 करोड़ तक हुई थी। यानी पहले वीकेंड ही फिल्म ने 300 करोड़ से भी ज्यादा का कलेक्शन कर लिया था। वहीं, ‘बाहुबली 2’ ने दूसरे दिन 90.50 करोड़ और तीसरे दिन 91.50 का बंपर कमाई कर बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। इस फिल्म ने भी वीकेंड तक 300 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी।

किस फिल्म के गानों ने बढ़ाई फिल्म की भव्यता
एसएस राजामौली की फिल्म में उनके गाने भी काफी अलग होते हैं। उनके गाने फिल्म के किरदार और कहानी से जुड़े होते हैं। ‘बाहुबली’ का ट्रैक सॉन्ग जब सामने आया था, तो वह प्रभास के किरदार और फिल्म के उस सीन के साथ बिल्कुल फिट बैठ रहा था। इसी तरह ‘आरआरआर’ का गाना ‘नाचू-नाचू’ रिलीज हुआ तब उसमें भी राम चरण और जूनियर एनटीआर की दोस्ती की झलक साफ देखने को मिली। हालांकि, इस सच्चाई को भी नहीं झूठलाया जा सकता है कि जिस तरह ‘बाहुबली’ के गाने फैंस के सिर चढ़कर बोले थे, उस तरह ‘आरआरआर’ के गानों का जादू फैंस के बीच नहीं चल पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp