EntertainmentFeaturedHindi

पु. ल. देशपांडे की 101 वीं जन्मजयंती

गूगल ने डूडल बनाकर सम्मानित किया...

पु. ल. देशपांडे

8 Nov. Vadodara: आज प्रसिद्ध संगीतकार,निर्देशक समेत अनेक विधाओं के पारंगत पु. ल. देशपांडे की 101 वीं जन्मजयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर सम्मानित किया।

पु. ल .के नाम से प्रसिद्ध पुरुषोत्तम लक्ष्मण देशपांडे मराठी के श्रेष्ठ साहित्यकार,संगीतकार और महान कलाकार थे।

आज ही के दिन यानी 8 नवंबर 1919 को उनका जन्म गावदेवी में हुआ।आज उनकी जन्म जयंती पर गूगल ने हारमोनियम के साथ उनके चित्र का डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया है,उनके हारमोनियम पर पु. ल. भी लिखा है।

vnm tv

मराठी भाषा के साहित्य और संगीत में बहुत बड़ा योगदान देने वाले पु. ल. देशपांडे को पद्मश्री, पद्मभूषण ,महाराष्ट्र भूषण ,संगीत नाटक अकादमी, साहित्य अकादमी ,महाराष्ट्र राज्य वांग्मय पुरस्कार समेत अनेकों पुरस्कारों से नवाजा गया। 1940 में उन्होंने साहित्य क्षेत्र में पदार्पण किया। मराठी भाषा पर उनका प्रभुत्व था। उस समय वे पार्ले तिलक विद्यालय में शिक्षक थे।

उन्होंने साहित्य और संगीत क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान दिया ।मराठी फिल्म हिंदी और अंग्रेजी फिल्मों में अभिनय के साथ-साथ नाटकों में भी काम किया। स्वभाव से मजाकिया किस्म के व्यक्ति थे, कभी उदास नहीं रहते थे।

दूरदर्शन के शुरुआती दौर में उन्होंने दूरदर्शन में भी काम किया। वे पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने दूरदर्शन के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का इंटरव्यू भी किया था ।

एक बेहतरीन लेखक, नट, कथाकार ,पटकथकार,दिग्दर्शन, संगीत निर्देशक पु ल देशपांडे का 80 साल की उम्र में 12 जून 2000 के रोज निधन हुआ आज भी हमारे बीच नहीं है लेकिन अपने संगीत और कला को लेकर लोगों के दिलों में सदा जिंदा रहेंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button