CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 23, 2024

नो ओवन एगलेस ब्राउनी

सामग्री:

(8×8 इंच की बेकिंग ट्रे के लिए)
मैदा ३/४ कप
कोको पाउडर 1/3 कप
नमक १/४ छोटा चम्मच
बेकिंग पाउडर २ छोटा चम्मच
डार्क कंपाउंड चॉकलेट १ कप (कटा हुआ)
मक्खन ½ कप
दही ३/४ कप
वनीला एक्सट्रॅक्ट १ छोटा चम्मच
चीनी ३/४ कप

तरीके:
सबसे पहले, अपनी ब्राउनी बेक करने की विधि चुनकर शुरू करें, यदि आपके पास घर पर ओवन है, तो कृपया ओवन को 180℃ पर प्रीहीट करें, या यदि आपके पास ओवन नहीं है, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, आप इसे कुकर में सेंक सकते हैं कढ़ाई, बस अपने पसंदीदा बर्तन में 1 किलो नमक डालें, फिर एक स्टैंड रखें जो बेकिंग ट्रे को रखने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इस नमक को फेंके नहीं क्योंकि इसे अन्य व्यंजनों को पकाने के लिए पुन: उपयोग किया जा सकता है।
एक 8 × 8 इंच की बेकिंग ट्रे या किसी भी आकार की बेकिंग ट्रे, जो आपके बर्तन के लिए उपयुक्त हो, को बटर पेपर से लाइन करें और एक तरफ रख दें।
छलनी में मैदा, कोको पाउडर, नमक और बेकिंग पाउडर डालकर एक साथ छान कर अलग रख लीजिए.
एक डबल बॉयलर सेट करें, चॉकलेट और मक्खन डालें, और इसे पूरी तरह से पिघलाएं, आप इसे 30 सेकंड के लिए या उनके पिघलने तक माइक्रोवेव करना भी चुन सकते हैं।
इसके अलावा, पिघली हुई चॉकलेट में दही, वेनिला अर्क और चीनी मिलाएं, जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए, आप कैस्टर शुगर का उपयोग करना भी चुन सकते हैं जो सामान्य अनाज चीनी की तुलना में बहुत तेजी से पिघलती है।
इस तरल मिश्रण को आटे के सूखे मिश्रण में मिलाएँ, अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि यह अच्छी तरह से मिल न जाए, मैंने किसी भी नट्स का उपयोग नहीं किया है क्योंकि मुझे मेरी ब्राउनी सरल लगती है, आप संयोजन के इस चरण में अपनी पसंद के मेवा जोड़ना चुन सकते हैं।
मिश्रण को एक बटर पेपर-लाइन वाली ट्रे में स्थानांतरित करें और अतिरिक्त हवा निकालने के लिए ट्रे को टैप करें।
ट्रे को बेक करने के लिए रख दें, अगर आपकी बेकिंग ओवन में है तो इसे 180 डिग्री सेल्सियस पर 25-30 मिनट के लिए बेक कर लें या इसे अपने पसंदीदा बर्तन में कम से कम 45-50 मिनट तक बेक करें।
यह जांचने के लिए कि ब्राउनी पक गई है या नहीं, बस एक टूथपिक डालें, अगर साफ करने की बात आती है तो आपकी ब्राउनी पूरी तरह से बेक हो गई है।
यदि आप किसी बर्तन में पका रही हैं, तो सुनिश्चित करें कि हर अंतराल पर जांच न करें क्योंकि गर्मी बच सकती है और बेक होने में अधिक समय लग सकता है। 25-30 मिनिट बाद चैक कीजिए.
आपके बर्तन के आकार के आधार पर बेकिंग का समय स्थगित हो सकता है।
ब्राउनी को काटने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए आराम करना सुनिश्चित करें।
ब्राउनी के ठंडा होने के बाद, अपने पसंदीदा आकार में काट लें और अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें। ब्राउनी के ऊपर वैनिला या चॉकलेट आइसक्रीम का एक स्कूप डालकर और चॉकलेट सॉस के साथ बूंदा बांदी करके ब्राउनी की सुंदरता को बढ़ाएं।