CATEGORIES

March 2024
MTWTFSS
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
March 28, 2024
51-1-1024x574

किसान VS सुप्रीम कोर्ट: आज होगी किसान आंदोलन पर सुनवाई

11 Jan. Vadodara: आज किसान आंदोलन को 46 दिन हो चुके हैं वहीँ यह मामला अभी तक किसी निष्कर्ष तक नहीं पहुंचा है। कई बैठकें हो चुकी है लेकिन अभी तक सिर्फ 2 मांगों पर ही सहमति बन पायी है। जहाँ एक ओर किसान अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं तो वहीं सरकार भी टस से मस होने को तैयार नहीं है। ऐसे हालात में सुप्रीम कोर्ट को भी अर्जी के तहत बीच में आना पड़ा। आज फिर एक बार सुप्रीम कोर्ट में मुद्दे को लेकर सुनवाई होगी। ऐसे में ये देखना है की क्या उच्च स्तरीय न्यायलय किसी फैसले पर पहुंचेगी या फिर एक और तारिक देदी जाएगी?

रविवार को किसानों ने 500 जत्थेबंदियों का डेटा तैयार किया और वकील प्रशांत भूषण से 3 घंटे इस पर चर्चा भी चली। न्यायलय को बताया जाएगा कि आंदोलन में सिर्फ पंजाब ही नहीं, बल्कि देशभर के किसान संगठन शामिल हैं।

नुकसान समेत हर बात कोर्ट को बताई जाएगी

किसान संगठनों ने नए कानूनों की वजह से होने वाले नुकसान के बारे में कोर्ट को बताने की बात कही है। एक-एक बात बारीकी से बताई जाएगी। यह भी बताएंगे कि किस तरह से उन्हें आंदोलन करने पर मजबूर किया गया। इन तीनों कानूनों के बारे में कैसे मजबूती से पक्ष रखा जाए, इस पर भी कई सीनियर वकीलों से चर्चा हुई।

पिक्चर सुप्रीम कोर्ट में किसान आंदोलन की अब तक

16 दिसंबर: कोर्ट ने कहा- किसानों के मुद्दे हल नहीं हुए तो यह जल्द एक राष्ट्रीय मुद्दा बनेगा।

6 जनवरी: अदालत ने सरकार से कहा- स्थिति में कोई सुधार नहीं, किसानों की हालत समझते हैं।

7 जनवरी: तब्लीगी जमात मामले में सुनवाई के दौरान कोर्ट ने चिंता जताते हुए कहा- किसान आंदोलन के चलते कहीं मरकज जैसे हालात न बन जाएं।

हरियाणा में किसानों ने मंच उखाड़ा, CM का कार्यक्रम भी करना पड़ा रद्द

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर रविवार को करनाल जिले के कैमला गांव में किसान महापंचायत करने वाले थे। मुख्यमंत्री वहां पहुंचते उससे पहले ही कृषि कानूनों का विरोध कर रहे आंदोलनकारी पहुंच गए और काले झंडे लहराते हुए नारेबाजी करने लगे। उन्होंने मंच पर भी तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के लिए बने हेलीपैड को भी खोद दिया, इस वजह से मनोहरलाल खट्‌टर का हेलीकॉप्टर लैंड नहीं कर सका। भारतीय किसान यूनियन के प्रमुख गुरनाम सिंह चढूनी का कहना है, “हां, हमने खट्टर साहब को रैली करने से रोका। भाजपा ने कहा था कि किसान आंदोलन को तोड़ने के लिए 700 रैलियां की जाएंगी। हम ऐसी रैलियों का विरोध करते रहेंगे।”

हरियाणा पुलिस ने करनाल में मनोहरलाल खट्टर के कार्यक्रम में खलल डालने के मामले में 900 लोगों पर FIR दर्ज की है। करनाल में खट्टर के कार्यक्रम के लिए बने मंच को भीड़ ने उजाड़ दिया था। साथ ही हेलीपैड भी खराब कर दिया था। इस मामले में सोमवार को भारतीय किसान यूनियन (BKU) के गुरनाम सिंह चढूनी समेत 71 लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज की गई है।