CrimeHindiVadodara News

क्या ‘संस्कारी नगरी’ अब ‘अ-संस्कारी’ के मार्ग पर?

बढ़ रहे हैं बच्चियों और महिलाओं के खिलाफ अपराध

File Photo

14 Oct. Vadodara: वड़ोदरा शहर को ‘संस्कारी नगरी’ कहा जाता है। यहाँ छोटी बच्ची हो या जवान महिला या तो कोई बुज़ुर्ग औरत हो, सभी यहाँ मेह्फूस महसूस करतीं हैं। मगर अब आये दिन सेक्सुअल मोलेस्टेशन, छेड़खानी, रेप जैसे मामले पनप ने लगे हैं। लव-जिहाद के मामले भी सामने आये हैं। बच्चियों को युवतियों को चॉकलेट और शादी का लालच देकर फसा लेते हैं। और उनसे दुष्कर्म जैसी जघन्य अपराध को अंजाम देते हैं।

पिछले एक महीने में ऐसे कई गुनाह दर्ज किये गए हैं। शहर में 3 नाबालिगों के साथ दुष्कर्म की घटना सामने आयी। 6 साल, 9 साल और 12 साल की बच्चियों के साथ 44 वर्षीय आदमी ने रेप किया। बताया गया की अपराधी पिछले एक वर्ष से इस अपराध को करते आ रहा है। वडोदरा शहर में पिछले 1 महीने में बलात्कार के 6 जघन्य घटनाऐं सामने आयी हैं, जिसमें लड़कियों, युवा महिलाओं और छात्रों सहित कुल 8 पीड़ितों का शिकार हुआ है।

3 लड़कियां, एक छात्रा, 4 लड़कियां बलात्कार की शिकार हैं। इस प्रकार, पिछले एक महीने में, वडोदरा शहर में हर 5 दिनों में एक दुष्कर्म की घटना हुई है। इन घटनाओं को नौकरी करने वाली लड़कियों को शादी करने का लालच देकर शोषण किया गया है। यानी क्या अब गुजरात इस संस्कारी नगरी में भी महिलाएं सुरक्षित नहीं है?

विधर्मी युवक ने युवती के साथ किया दुष्कर्म

15 सितम्बर को शहर के नजीक रणौली विस्तार में नौकरी करती आंनद की युवती के साथ रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर परिचय किया और उसे शादी की ऑफर दी और फिर उसका शोषण किया। आनंद की युवती ने रेलवे पुलिस में विजयसिंह जसवंतसिंह राठौड़ नाम के विधर्मी युवक के सामने केस दर्ज किया। 10 महीने पहले युवती की पहचान आरोपी से हुई थी। आरोपी ने कहा था कि वह रेलवे में नौकरी करता है और मेरा नाम विजयसिंह राठौड़ है। इस तरह युवती को प्रेम प्रकरण में फसा कर उसके साथ दुष्कर्म किया।

विजय युवती को दिसंबर के महीने में रेलवे की पुराणी टिकट विंडो की ऑफिस में ले जाकर शादी करने का ढोंग रचाया और वहीँ टेबल पर उसके साथ दुष्कर्म किया गया। और यह सिलसिला कुछ महीनो तक चलता रहा। 6 महीनो बाद युवती को आरोपी की सच्चाई का पता चला कि विजयसिंह का धर्म अलग है और पहले से ही उसकी शादी हो चुकी है। विजयसिंह को यह बात मालूम होते ही युवती को कुछ तसवीरें दिखाकर उसे फोटो वायरल करने की धमकी दी। तब युवती की शिकायत पर रेलवे पुलिस ने आरोपी को पकड़ा और आगे की कार्यवाही को अंजाम दिया।

M.S University की विध्यार्थिनी के साथ किया बार बार दुष्कर्म

वड़ोदरा शहर की MS यूनिवर्सिटी में पढाई करने वाली छात्रा को शादी के लालच में फसा कर सगाई करके पादरा विस्तार में रहते युवक ने बार बार युवती का दुष्कर्म किया। 2019 में दोनों परिवार की सहमति से युवती की परिमल के साथ सगाई हुई थी। जिसमें सगाई की रकम 11,111 रूपए और दूसरी बार 75 हजार, सोने की चैन, सोने की अंगूठी और सूट देकर सगाई की विधि पूरी की थी। सगाई होने के बाद महाराष्ट्र की कई जगहों पर युवती के साथ दुष्कर्म किया। फिर जैसे ही शादी की तारिक तय की गयी वैसे ही परिमल ने लड़की से शादी करने से मना कर दिया। और परिमल ने बताया कि, ‘मैं तेरे साथ शादी नहीं करूँगा, तुझे जो करना है करले और ये सब तेरे पापा को बताऊंगा, की समाज में तुम्हारी क्या इज़्ज़त रहती है।’ इस तरह युवती को समाज और उसकी पिता की इज़्ज़त का डर और जान से मार डालने की धमकी दी। इस मामले में युवती ने मकरपुरा पुलिस स्टेशन में परिमल के खिलाफ शिकायत दर्ज की।

ऐसी और कई घटनाएं 23 सितम्बर, 4 अक्टूबर और 8 अक्टूबर को भी हुई। सारे मामलों में पहले युवतियों का शोषण किया गया और फिर उन्हें धमकी देकर चुप कराने की कोशिश की गयी। हालाँकि पुलिस ने भी कड़ाई से कार्यवाही कर आरोपियों को पकड़ा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button