IPL के इतिहास में रिटायर आउट होने वाले पहले खिलाड़ी

Image Source : Getty Images

11 April 2022

राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स के बीच जारी आईपीएल 2022 के 20वें मुकाबले में एक अजीबो-गरीब नजारा देखने को मिला जब आर अश्विन ने बल्लेबाजी के दौरान अचानक फील्ड छोड़ दी। इस दौरान अंपायर ने भी उन्हें रोकने की कोशिश की मगर अश्विन सीधा डग आउट में जाकर रुके। दरअसल अश्विन ने टीम हित में फैसला लेते हुए खुद को रिटायर आउट घोषित किया ताकी आगे आने वाले बल्लेबाज तेज से रन बना सके। वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ के सामने 166 रनों का लक्ष्य रखा है। राजस्थान के लिए शिमरन हेटमायर ने 36 गेंदों पर 6 छक्कों की मदद से 59 रन की पारी खेली, वहीं अश्विन ने 28 रन बनाकर उनका साथ दिया।

यह घटना पारी के 19वें ओवर की है। अश्विन पिछली कुछ गेंदों से स्ट्राइक तो रोटेट कर रहे थे मगर वह गेंद को बाउंड्री के पार नहीं पहुंचा पा रहे थे। इस वजह से अश्विन ने खुद को रिटायर आउट करने का फैसला लिया और उनकी जगह रियान पराग बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे। अश्विन आईपीएल के इतिहास में रिटायर आउट होने वाले पहले और टी20 में कुल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। अश्विन के इस फैसले की तारीफ हर कोई कर रहा है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। 67 रन पर टॉप 4 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे। इस मुश्किल स्थिति में बल्लेबाजी करने आए अश्विन ने हेटमायर का साथ दिया और दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 68 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। अश्विन के रिटायर आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रियान पराग ने 4 गेंदों पर 8 रन बनाए और उन्होंने हेटमायर के साथ 28 रनों की साझेदारी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp