CATEGORIES

March 2024
MTWTFSS
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
March 29, 2024

इंग्लैंड पहली पारी में 112 रन पर ऑल आउट, स्पिनर जोड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया

24 Feb. Ahmedabad: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच आज दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया है। यह डे-नाईट मैच एक गुलाबी गेंद से खेला जाने वाला टेस्ट है। इंग्लैंड ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में इंग्लैंड को आउट किया गया। वहीं टीम 112 रनों पर ऑल आउट हो गई। अक्षर पटेल ने 6 विकेट लिए। जबकि अश्विन 3 और ईशांत ने 1 विकेट ली।

इंग्लैंड की पहली पारी

1.32 लाख दर्शकों की क्षमता वाले नए बने इस स्टेडियम में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला जा रहा है। पहली पारी में इंग्लैंड के लिए 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। इनमें जॉनी बेयरस्टो और ओपनर डॉम सिबली शून्य पर आउट हुए। भारत में पहली बार टेस्ट खेल रहे जैक क्राउली ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए।

टीम इंग्लिश की खराब शुरुआत

इंग्लिश टीम की शुरूआत बेहद खराब रही। टीम ने 27 रन पर ही 2 विकेट गंवा दिए थे। पहले विकेट की बात करें तो, 100वां टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने इंग्लैंड को पहला झटका दिया था। ओपनर डॉम सिबली 1 रन बनाकर आउट हुए थे। इशांत की बॉल पर स्लिप में रोहित शर्मा ने उनका कैच लिया।

अक्षर ने 6 विकेट अपने नाम किये

भारतीय टीम के स्पिनर अक्षर पटेल ने 6 विकेट लेकर इंग्लैंड के मिडिल ऑर्डर को ढहाया। उन्होंने मैच के 7वें ओवर में इंग्लिश टीम को दूसरा झटका दिया। अक्षर ने जॉनी बेयरस्टो को LBW किया। उन्होंने जैक क्राउली को 53 रन पर LBW किया। क्राउली के करियर की यह चौथा टेस्ट अर्धशतक रहा। भारतीय स्पिनर ने बेन स्टोक्स (6) को भी LBW किया। उन्होंने जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट ब्रॉड को आउट किया और आखिर में बेन फोक्स को क्लीन बोल्ड किया।

अक्षर के बाद अश्विन ने 3 विकेट लिए

अक्षर पटेल के बाद स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए। उन्होंने टीम इंग्लैंड को तीसरा झटका देते हुए टीम के कप्तान जो रूट को 17 रन पर LBW किया। अश्विन ने ओली पोप (1 रन) को क्लीन बोल्ड किया। वहीं इसके बाद इंग्लैंड को 8वां झटका देते हुए जैक लीच को कैच आउट कराया।

भारतीय टीम में 2 और इंग्लैंड टीम में 4 बदलाव

इंग्लैंड टीम में 4 बदलाव किए गए हैं। रोरी बर्न्स, डेन लॉरेंस, ओली स्टोन और मोइन अली को प्लेइंग इलेवन से बाहर किया गया। उनकी जगह जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो और जैक क्राउली की वापसी हुई है। दूसरी ओर टीम इंडिया में कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में 2 बदलाव किए हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल किया है। साथ ही स्पिनर कुलदीप यादव की जगह वॉशिंगटन सुंदर को मौका दिया है।

दोनों टीमों का पिच को लेकर अलग नजरिया

मैच में दोनों टीम पिच को अलग-अलग तरीके से निरिक्षण कर रही हैं। इंग्लिश टीम ने तेज गेंदबाजी पर जोर दिया है, जबकि भारतीय टीम का प्लेइंग इलेवन सिलेक्शन कहता है कि उन्हें विश्वास है कि पिच जल्द ही टूटने लगेगी और स्पिनर्स को मदद मिलेगी। टीम इंडिया मैच में 3 स्पेशलिस्ट स्पिनर अश्विन, अक्षर और सुंदर के साथ उतरी है। जबकि इंग्लिश टीम ने प्लेइंग इलेवन में एकमात्र स्पिनर जैक लीच को शामिल किया है।

इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली 3 तरह की गेंदों SG, कूकाबुरा और ड्यूक से डे-नाइट टेस्ट खेलने वाली दुनिया की पहली टीम है। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने 2, जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका ने सिर्फ 1 ही तरह की गेंद से टेस्ट खेला है।

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का यह करियर का 100वां टेस्ट है। ये उपलब्धि हासिल करने वाले इशांत शर्मा दूसरे भारतीय पेसर बन गए हैं। उनसे पहले पूर्व तेज गेंदबाज कपिल देव 131 टेस्ट खेले थे। 18 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले इशांत 4 प्लेयर्स राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी में खेल चुके। इशांत ने अपना टेस्ट डेब्यू द्रविड़ की कप्तानी में 25 मई 2007 को बांग्लादेश के खिलाफ किया था। मैच से ठीक पहले 100वां टेस्ट खेल रहे इशांत को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सम्मानित किया।

कोहली के पास सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने का सुनहरा मौका

विराट कोहली के पास यह मैच जीतने के साथ ही घर में सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने का सुनहरा मौका है। वे और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दोनों ने भारत में 21-21 टेस्ट जीते हैं। धोनी ने भारतीय जमीन पर कुल 30 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इसमें से 3 में हार मिली और 6 टेस्ट ड्रॉ रहे। वहीं, विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदानों पर 28 टेस्ट खेले। इनमें से दो में हार का सामना करना पड़ा और 5 टेस्ट ड्रॉ रहे।

अगर तीसरे टेस्ट में जीत हासिल हुई तो कर लेंगे स्टीव वॉ की बराबरी

अगर भारतीय टीम यह टेस्ट मैच भी जीत लेती है तो विराट का घरेलू मैदानों पर रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव वॉ की बराबरी पर आ जायेंगे। तब भारतीय मैदानों पर विराट के नाम 29 टेस्ट में 22 जीत हो जाएगी। दूसरी ओर स्टीव वॉ ने भी अपने घरेलू मैदानों (ऑस्ट्रेलिया में) में 29 में से 22 मैचों में जीत हासिल की थी।

वहीं, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपने देश के सबसे सफल कप्तान बनने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। उन्होंने अब तक 47 टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी की है, जिनमें से टीम को 26 टेस्ट में जीत मिली। इससे पहले यह रिकॉर्ड माइकल वॉन के नाम था। वॉन की कप्तानी में इंग्लैंड ने 51 में से 26 टेस्ट में जीत हासिल की थी। इसके अलावा एंड्र्यू स्ट्रॉस की कप्तानी में इंग्लिश टीम ने 50 में से 24 और एलिस्टेयर कुक की कप्तानी में 59 में से 24 टेस्ट में जीत अपने नाम की है।