CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 23, 2024
kharagpur

बंगाल में 50 साल से विकास और सपने डाउन: प्रधानमंत्री

20 Mar. West Bengal: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग की तारीख 27 मार्च है। ऐसे में वहां चुनावी घमासान जारी है। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज खड़गपुर में चुनावी जनसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने बंगाल की विकास और भ्रष्टाचार के मुद्दों को लेकर टीएमसी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। मोदी ने सोशल मीडिया डाउन होने से लोगों के बैचेन होने का उदाहरण देकर यह मैसेज देने की कोशिश की कि बंगाल में तो 50 साल से विकास और सपने ही डाउन हैं।

मोदी ने कहा, ‘आपका उत्साह कह रहा है कि बंगाल में इस बार बीजेपी सरकार। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि बंगाल की इस धरती पर 130 कार्यकर्ताओं ने बलिदान दे दिया ताकि बंगाल आबाद रहे। दीदी ने 10 साल में बंगाल को बर्बाद कर दिया।’

‘मुझे गर्व है कि मेरे पास दिलीप घोष जैसे अध्यक्ष हैं। पिछले कई सालों से पार्टी को जिताने के लिए न तो चैन की नींद सोए हैं और न ही दीदी से डरे हैं। वे बंगाल के उज्जवल भविष्य का प्रण लेकर चल पड़े हैं। इसलिए मैं कह रहा हूं- इस बार बीजेपी सरकार।’

मोदी के जनसभा में भाषण की खास बातें

1. प्रधानमंत्री ने टीएमसी के साथ ही कांग्रेस और वाम दलों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि खड़गपुर का इतना लंबा प्लेटफॉर्म। देश की पहली आईआईटी इसका गौरव बढ़ाते हैं। भारतीय रेलवे को मजबूती देने में यहां के लोगों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। आपने कांग्रेस के कारनामे देखे हैं, वाम दल की बर्बादी को देखा और टीएमसी ने आपके सापनों को कैसे चूर-चूर किया यह भी देखा। मैं आपसे कहता हूं कि आपने 70 साल तक अनेकों को देखा, हम वादा करते हैं कि एक बार आशीर्वाद दीजिए हम अपनी जान आपकी भलाई के लिए खफा देंगे।

2. मोदी ने सोशल मीडिया डाउन होने का उदाहरण देकर बंगाल में विकास की हालत बताने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि कल 50-55 मिनट के लिए वॉट्सऐप डाउन हो गया, फेसबुक डाउन हो गया, इंस्टाग्राम डाउन हो गया। सब अधीर हो गए, परेशान हो गए। लेकिन भाइयों दुनिया में 50-55 मिनट में सोशल मीडिया की चीज डाउन हो गई, लेकिन यहां तो 50 साल से बंगाल में विकास ही डाउन हो गया है, सपने डाउन हो गए हैं, संकल्प ही डाउन हो गया है।

3. प्रधानमंत्री ने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए जतना को मैसेज दिया के केंद्र के साथ ही राज्य में भी बीजेपी की सरकार होगी तो फायदा होगा। उन्होंने कहा कि बंगाल में भी दिल्ली और बंगाल की ताकत दोनों इंजन एक ही दिशा में लगेंगे तब बंगाल बर्बादी से बाहर निकलेगा। हम सबका विकास, सबका साथ और सबका विश्वास का मंत्र के साथ काम कर रहे हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल में ये दीदी विकास की हर योजना के सामने दीवार बनकर खड़ी हो गई हैं। आपने दीदी पर विश्वास किया, लेकिन दीदी ने आपके साथ विश्वासघात किया। 10 साल में बंगाल को बर्बाद कर दिया कि नहीं?

मोदी ने कहा कि आज दीदी दस ऑन्गीकार की बात कर रही है। अरे दीदी बंगाल के लोगों ने 10 साल सेवा का मौका दिया था, लेकिन आपने उन्हें 10 साल की लूट-मार, भ्रष्टाचार और कुशासन दिया।

4. प्रधानमंत्री ने संस्कारों की बात करते हुए श्यामा प्रसाद मुखर्जी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी जनसंघ से निकली पार्टी है। जनसंघ के जनक इसी बंगाल के सपूत श्यामा प्रसाद मुखर्जी थे। ऐसे में यहां अगर कोई असल में बंगाल की पार्टी है तो वह बीजेपी है। बीजेपी के डीएनए में आशुतोष मुखर्जी और श्यामा प्रसाद मुखर्जी का आचार विचार और संस्कार है। हम बंगाल में सिर्फ कमल ही नहीं खिलाना चाहते, बल्कि यहां के लोगों का भविष्य उज्जवल बनाना चाहते हैं।

5. प्रधानमंत्री बोले कि दीदी की पार्टी निर्ममता की पाठशाला है। इस पाठशाला का सिलेबस टोलाबाजी, कटमनी, भ्रष्टाचार है। यहां शिक्षा की स्थिति क्या है खड़गपुर के लोग बेहतर तरीके से जानते हैं। दीदी कह रही है खेला होवे। बंगाल कह रहा है खेला शेष होवे, विकास आरंभ होवे। साथियों आज दीदी से बंगाल के लोग दस साल का हिसाब मांग रहे हैं, लेकिन जवाब देने की बजाय दीदी उन पर अत्याचार कर रही है।

6. मोदी ने कहा कि एक तरफ देश निरंतर सिंगल विंडो सिस्टम की तरफ बढ़ रहा है। बंगाल में पाइपो सिंगल विंडो सिस्टम है। यहां इस विंडो से गुजरे बिना कुछ नहीं हो सकता। पिछले साल में तृणमूल सरकार ने हर वह काम किया, जो यहां रोजगार को खत्म करने वाला हो। यहां तृणमूल के सिंडीकेट के कारण कई उद्योग बंद हो गए। यहां सिर्फ एक ही उद्योग चलने दिया गया है वो है माफिया उद्योग। बंगाल में बीजेपी की सरकार आने के बाद इन सब पर कार्रवाई जाएगी।

7. प्रधानमंत्री ने बंगाल में बूथ कैप्चरिंग की घटनाओं पर निशाना साधते हुए कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने मताधिकार की अनमोल ताकत दी है, लेकिन बंगाल में ममता दीदी आपके वोट करने के अधिकार को छीनती रही है। लूटती रही है। दीदी ने पंचायत चुनाव में जिस तरह आपके इस अधिकार को कुचला उसे दुनिया ने देखा, लेकिन मैं बंगाल के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि दीदी को लोकतंत्र को कुचलने नहीं दिया जाएगा।

भाजपा का घोषणा-पत्र कल होगा जारी

भारतीय जनता पार्टी 21 मार्च को अर्थात कल अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी करेगी। बंगाल में भाजपा के चुनाव प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह के कोलकाता दौरे के दौरान इसे जनता के सामने पेश किया जाएगा। माना जा रहा है कि घोषणा पत्र के जरिए भाजपा बंगाल के किसानों और गरीबों को लुभाने की कोशिश करेगी।

2014 के चुनावों को देखा जाए तो बंगाल में 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 2 सीटें मिली थीं। वोट शेयर 17% से ज्यादा रहा था। 2016 के विधानसभा चुनाव में वह सिर्फ 3 सीटें जीत सकी। वोट शेयर 10% रहा। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा 18 सीटें जीतने में कामयाब रही और वोट शेयर 40.64% पहुंच गया।

8 फेज में होंगे चुनाव

पश्चिम बंगाल में इस बार 8 चरणों में वोटिंग की जानी है। 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए वोटिंग 27 मार्च (30 सीट), 1 अप्रैल (30 सीट), 6 अप्रैल (31 सीट), 10 अप्रैल (44 सीट), 17 अप्रैल (45 सीट), 22 अप्रैल (43 सीट), 26 अप्रैल (36 सीट), 29 अप्रैल (35 सीट) को होनी है।