covid-19Hindi

कोरोना आखरी महामारी नहीं है अब महामारी के लिए रहना होगा तैयार….

कोरोना आखरी महामारी नहीं है अब महामारी के लिए रहना होगा तैयार....

File Photo

08 Sep Vadodara : कोरोना वायरस आखिरी महामारी नहीं है।दुनिया को आगे भी इस तरह की किसी दूसरी महामारी का आगे सामना करना पड़ सकता है। यह हम नहीं कह रहे हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन कह रहा है ।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा कि दुनियाभर के देशों को भविष्य में आने वाली महामारी के लिए लेकर तैयार रहना होगा।साथ ही टेड्रेस ने सभी देशों से महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवा में निवेश करने की सलाह भी दी है।

टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा, “ये आखिरी महामारी नहीं है। महामारी जीवन का एक हिस्सा है, लेकिन भविष्य में आने वाली महामारी के लिए हम सबको तैयार रहना होगा।”

दुनियाभर में कोरोना मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन महामारी का प्रकोप काफी देशों में नियंत्रण होता दिख रहा है। पूरी दुनिया में करीब पौने तीन करोड़ लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और मौत का आंकड़ा 9 लाख के करीब पहुंच गया है।पिछले 24 घंटों में दुनिया में 1 लाख 96 हजार नए मामले सामने आए हैं और 3 हजार 708 लोगों की जान चली गई है।

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, दुनियाभर में अबतक 2 करोड़ 75 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 8 लाख 96 हजार लोगों ने अपनी जान गंवाई है तो वहीं 1 करोड़ 96 लाख लोग ठीक भी हुए हैं।पूरी दुनिया में 70 लाख एक्टिव केस हैं यानी कि फिलहाल इतने लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

भारत में बीते 7 दिन से लगातार एक हजार से ज्यादा मौतें
कोरोना संक्रमण दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से भारत में ही फैल रहा है।देश में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 75,809 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 1133 लोगों की जान चली गई है।देश में दो सितंबर से लगातार हर दिन एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है।कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 43 लाख के करीब पहुंच गई है।ब्राजील को पछाड़कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित देश हो गया है।दुनिया में अभी संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में है,लेकिन हर दिन अमेरिका से दोगुने-तीन गुने कोरोना मामले भारत में मिल रहे हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button