CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 19, 2024

आनंदीबाई जोशी, वेस्टर्न मेडिसिन में डिग्री हासिल करने वाली देश की पहली महिला डॉक्टर, जानें कौन थीं आनंदीबाई जोशी

31 Mar. Vadodara: आनंदीबाई गोपालराव जोशी पहली महिला भारतीय फिजिशियन थीं। आनंदीबाई भारत की पहली महिला थीं जिन्होंने अमेरिका में वेस्टर्न मेडिसिन की तालीम भी पूरी की थी। आनंदीबाई की समृद्ध विरासत है और उन्होंने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए कई महिलाओं को प्रेरित किया है।

आनंदीबाई विदेश से पश्चिमी चिकित्सा में दो साल की डिग्री के साथ अध्ययन और स्नातक करने के लिए भारत की बॉम्बे प्रेसीडेंसी से पहली महिला बनीं।

चिकित्सा को आगे बढ़ाने की प्रेरणा आनंदीबाई

आनंदीबाई का जन्म ‘यमुना’ नाम से हुआ था, लेकिन बाद में उनके पति गोपालराव जोशी ने उन्हें नाम दिया। उनका जन्म जमींदारों के परिवार में हुआ था और माता-पिता के दबाव के कारण उनका विवाह नौ वर्ष की छोटी उम्र में हो गया था।

आनंदीबाई ने अपने पहले बच्चे को 14 साल की उम्र में जन्म दिया था, लेकिन चिकित्सा से संबंधित सुविधाओं की कमी के कारण, दस दिनों के बाद बच्चे का निधन हो गया। यह घटना आनंदीबाई के जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ और उन्होंने अपने पति के सहयोग से चिकित्सा में तालीम हासिल कर उसे आगे बढ़ाने को चुना।

गोपालराव, जो एक प्रगतिशील विचारक थे और महिलाओं के लिए शिक्षा का समर्थन करते थे। गोपालराव ने आनंदीबाई को एक मिशनरी स्कूल में दाखिला दिलाया, और बाद में उनके साथ कलकत्ता चले गए, जहाँ उन्होंने संस्कृत और अंग्रेजी बोलना सीखा।

आनंदीबाई की शिक्षा के लिए गोपालराव का समर्थन

1800 के दशक में, पतियों का अपनी पत्नियों की शिक्षा पर ध्यान देना बहुत ही असामान्य था। गोपालराव आनंदीबाई की शिक्षा के विचार से प्रभावित थे और चाहते थे कि वे चिकित्सा सीखें और दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाएं।

एक दिन, गोपालराव रसोई में जब गए और वहां आनंदीबाई को पढ़ाई के बजाय खाना बनाते देखा तो उन्हें बहुत गुस्सा आ गया। इसके बाद आनंदीबाई ने अपनी शिक्षा पर और भी अधिक ध्यान केंद्रित किया।

गोपालराव ने आनंदीबाई को आगे की पढाई के लिए अमेरिका भेजने का फैसला किया। वहां वे चिकित्सा की गहराई में जाकर महारत हासिल कर सके इसीलिए फिलेडेल्फिआ की श्रीमती कारपेंटर के साथ अध्ययन किया।

मैं स्वयं एक महिला चिकित्सक हूं: आनंदीबाई जोशी

अमेरिका जाने से पहले, आनंदीबाई ने 1883 में एक पब्लिक हॉल को सम्बोधित किया, जहाँ उन्होंने भारत में महिला चिकित्सकों की कमी होने पर नाराज़गी जताई।

उन्होंने इस बारे में भी अपने विचार व्यक्त किए थे कि कैसे चिकित्सा आपातकाल के किसी भी मामले में दाई पर्याप्त नहीं थी और महिलाओं को पढ़ाने वाले प्रशिक्षकों के रूढ़िवादी विचार कैसे थे।

आनंदीबाई की अमेरिका का सफर

सार्वजनिक सभा में उनके प्रेरक भाषण के बाद, उन्होंने अमेरिका में चिकित्सा का अध्ययन करने पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने भारत में महिला डॉक्टरों की आवश्यकता पर भी जोर दिया और कहा कि हिंदू महिलाएं अन्य हिंदू महिलाओं के लिए बेहतर डॉक्टर हो सकती हैं।

आनंदीबाई का स्वास्थ्य कम होने लगा था लेकिन गोपालराव ने उनसे अमेरिका जाने का आग्रह किया था ताकि वह देश की अन्य महिलाओं के लिए एक मिसाल कायम कर सकें।

आनंदीबाई को पेंसिल्वेनिया के महिला मेडिकल कॉलेज में आवेदन करने का आग्रह किया गया था, लेकिन उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने की उनकी योजना के बारे में जानकर, भारत के हिंदू समाज ने उनकी बहुत दृढ़ता से निंदा की।

आनंदीबाई को पेन्सिलवेनिया के महिला मेडिकल कॉलेज में दाखिला लिया और 19 साल की उम्र में चिकित्सा में दो साल का कोर्स पूरा किया। उन्होंने 1886 में एमडी के साथ अपनी थीसिस का विषय ‘आर्यन हिन्दू के बीच ऑब्स्टेट्रिक्स’ रखा।

अपनी थीसिस में, उन्होंने आयुर्वेदिक ग्रंथों और अमेरिकी पाठ्यपुस्तकों के बारे में जानकारी दी। उसके स्नातक होने पर, महारानी विक्टोरिया ने उन्हें प्रसन्नता व्यक्त करते हुए एक संदेश भेजा।

आनंदीबाई जोशी और कादंबिनी गांगुली के बीच कन्फूशन

vnm tvआनंदीबाई जोशी और कादंबिनी गांगुली के बीच एक बड़ा भ्रम है कि भारत की पहली महिला डॉक्टर कौन थी। आनंदीबाई ने महिला चिकित्सा कॉलेज ऑफ पेनसिलवेनिया से पश्चिमी चिकित्सा में अपनी डिग्री हासिल की, जबकि कादंबिनी ने भारत में अपनी शिक्षा पूरी की।

दुख की बात है कि आनंदीबाई का 22 वर्ष की उम्र में टुबरक्लोसिस के कारण निधन हो गया, इससे पहले कि उन्हें दवा का अभ्यास करने का मौका मिला।

इस प्रकार, कादम्बिनी गांगुली दवा का अभ्यास करने वाली पहली महिला डॉक्टर थीं जबकि आनंदीबाई जोशी पहली महिला डॉक्टर थीं जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका से पश्चिमी चिकित्सा में अपनी डिग्री हासिल की।

चिकित्सा की दुनिया में आनंदीबाई जोशी की विरासत

vnm tv
Source Wikipedia

26 फरवरी, 1887 को 21 साल की उम्र में आनंदीबाई का निधन हो गया था। उनकी मृत्यु के बाद भी, कई लेखकों और शोधकर्ताओं ने भारत में महिलाओं को शिक्षित करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए उनके बारे में लिखना जारी रखा।

दूरदर्शन ने उनके जीवन पर एक टेलीविजन श्रृंखला भी आधारित थी और अमेरिकी नारीवादी लेखिका कैरोलिन वेल्स हीली डैल ने उनकी जीवनी 1888 में लिखी थी।

इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड डॉक्यूमेंटेशन इन सोशल साइंसेज (आईआरडीएस), लखनऊ भारत में चिकित्सा विज्ञान की प्रगति की दिशा में उनके योगदान के सम्मान में मेडिसिन में आनंदीबाई जोशी पुरस्कार प्रदान कर रहा है।

आनंदीबाई गोपालराव जोशी उन लाखों भारतीय महिलाओं की प्रेरणा रही हैं जिन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र में कदम रखने की प्रेरणा पाई। उन्होंने अपने जीवन में एक ऐसे क्षेत्र में, जो सटीक और व्यापक शिक्षा की आवश्यकता थी, उसमें बहुत सी प्रगति करके इतिहास बनाया।