Tauktae के बाद अब Yaas तबाही मचाने तैयार

चक्रवात यास के “बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान” में तब्दील होने और 26 मई को भारत के ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की संभावना है। मौसम विभाग यानी की IMD ने यह जानकारी दी है।
आईएमडी ने अपने बयान में बताया कि,कम दबाव वाले क्षेत्र में 23 मई की सुबह चक्रवात का असर होगा और साथ ही में पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन में केंद्रित होने की संभावना है। इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना ज्यादा है।24 मई तक यह डिप्रेशन एक चक्रवाती तूफान में बदल कर तेज हो जाएगा और आगे एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

चक्रवाती तूफान यास से निपटने के लिए NDRF ने कमर कस ली है।NDRF महानिदेशक एसएन प्रधान के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में संभावित खतरे वाले क्षेत्रों में टीमें तैनात करना शुरू कर दिया गया है।तूफान यास 26 मई को तट से टकरा सकता है।

केंद्र ने राज्यों को दिए दिशा निर्देश केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक दवाओं तथा संसाधनों का स्टॉक रखा जाए।जिससे यास तूफान के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp