उत्तर-पश्चिम भारत के लिए आंधी-तूफान का यलो अलर्ट

2 May 2022

लू के कम पड़ते ही मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिम भारत के लिए आंधी-तूफान का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में लू के खत्म होने के आसार हैं।

हालांकि, पश्चिम राजस्थान और विदर्भ में लू चल सकती है। उन्होंने कहा, ओडिशा व बंगाल में 30 अप्रैल को ही लू खत्म हो चुकी है। अगले दो से तीन दिन में तेज हवाएं चलेंगी। पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के लिए यलो अलर्ट है।

आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में तीन मई को बारिश की संभावना है। राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में यलो अलर्ट है और इन जगहों पर मंगलवार को तेज हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है।

यूपी में 44.2 डिग्री के साथ झांसी सबसे गर्म शहर रहा। आगरा में तापमान 42.7 डिग्री पर पहुंच गया। प्रदेश में केवल पांच शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया, जबकि बाकी शहरों में तापमान 40 डिग्री से कम रहा।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना को मंगलवार से लू से राहत मिल सकती है।

जेनामणि ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ काफी सक्रिय है और दिल्ली, लखनऊ और जयपुर में हवाएं चलेंगी। अगले 6-7 दिन पूर्वी हवाओं के चलने से तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि 7 मई तक लू नहीं चलेगी। अभी के हिसाब से मई में हालात सही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp