CrimeHealthHindiNational

महाराष्ट्र के भंडारा आग हादसे में 10 शिशुओं की मौत

रात 2 बजे हुआ था हादसा

9  Jan. Vadodara: महाराष्ट्र में शनिवार को एक बड़ा हादसा घटित हुआ है। इस हादसे ने सभी का दिल दहला दिया है। महाराष्ट्र के भंडारा के एक अस्पताल में विशेष नवजात शिशु देखभाल इकाई में आग लगने से दस नवजात शिशुओं की मृत्यु हो गई। डाॅक्टराें के मुताबिक सभी शिशु एक महीने से तीन महीने के बीच के थे। उन्होंने कहा कि भंडारा जिला अस्पताल में लगभग 2 बजे आग लगी। यूनिट में 17 बच्चे थे जिसमें से सात शिशुओं को बचाया गया था। एक अन्य डॉक्टर ने कहा कि, “एक नर्स ने अस्पताल के नवजात शिशु देखभाल इकाई वाले खंड से धुआं निकलता देखा तो तुरंत शोर मचाया। जानकारी मिलते ही डाॅक्टर व अन्य कर्मचारी तुरंत वहां पहुंचे। फायर ब्रिगेड कर्मियों ने यूनिट के ‘इनबाउंड वार्ड’ से सात बच्चों को बचाया, लेकिन 10 अन्य शिशुओं को नहीं बचा सके। चार मंजिला इमारत में आग लगने का अभी स्पष्ट कारण नहीं पता चल सका।” शुरुआती दाैर में शार्ट सर्किट का कारण बताया जा रहा है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने का एलान किया

भंडारा में हुए इस हादसे के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ज़िला अस्पताल में आग लगने की घटना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के साथ-साथ भंडारा जिले के जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से बात की। उन्होंने जांच के आदेश भी दिए हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि, ‘भंडारा जिला अस्पताल में आग लगने की घटना में मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।’ तो वहीं जिला कलेक्टर भंडारा संदीप कदम ने बताया कि रात को करीब डेढ़ से दो बजे के बीच में सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट (SNCU) में आग लगने से 10 बच्चों की मौत हुई है और हमने 7 बच्चों को बचाया है।’ मामले में विस्तृत जांच की जाएगी और घटना का कारण भी पता लगाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी समेत इन नेताओं ने जताया खेद

महाराष्ट्र में घटित घटना पर कई नेताओं ने मंत्रियों ने खेद व्यक्त किया है। इस दर्दनाक हादसे पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गहरा दुख जताया। उन्होंने कहा कि, ‘महाराष्ट्र के भंडारा में हुए अग्नि हादसे में शिशुओं की असामयिक मृत्यु से मुझे गहरा दुख हुआ है। इस ह्रदय विदारक घटना में अपनी संतानों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं हैं।’ वहीँ, प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने कहा कि, ‘वहीं महाराष्ट्र के भंडारा में दिल दहला देने वाली त्रासदी है, जहां हमने कीमती युवा जीवन को खो दिया। मेरे विचार सभी शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मुझे उम्मीद है कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगे।’ वहीं देश के गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘महाराष्ट्र के भंडारा ज़िला अस्पताल में लगी आग दुर्घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्‍त परिवारों के साथ हैं। भगवान उन्हें इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति दे।’

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button