सिर्फ ढाई साल की अन्वी का अनोखा कमाल

Image Source: Getty Images

11 April 2022

 महज ढाई साल। जरा कल्पना कीजिए. वो जब चलती होगी तो पैर लड़खड़ाते होंगे। वह जब बोलती होगी तो तुतलाती होगी. जब उसे कुछ कहा जाता होगा तो वह उसे अनसुना करके आगे बढ़ जाती होगी। लेकिन मात्र ढाई साल में उसने वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। जी हां आपने सही सुना कि ढाई साल की एक बच्ची ने वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज

मैं बात कर रहा हूं ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में रहने वाली ढाई साल की नन्ही अन्वी विशेष अग्रवाल की. बिल्कुल जैसे इस बच्ची के साथ नाम में विशेष जुड़ा हुआ है बच्ची है भी विशेष। इतनी छोटी सी उम्र में बच्ची ने 72 पेंटिंग्स बनाकर अपना नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन और इंडिया बुक रिकॉर्ड्स में शामिल करवा लिया।

अन्वी विशेष अग्रवाल हाल ही में चलना शुरू की है। अन्वी तब से पेंटिंग बना रही है जब उसकी उम्र महज नौ महीने थी। इतना ही नहीं अन्वी और भी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है। प्रतिभाशाली अन्वी ने 1 साल और नौ महीने की उम्र में ही स्पेनिश भाषा सीख ली थी. अन्वी अभी तक तीन रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है।

कला की कई तकनीकें जानती हैं अन्वी

बता दें कि अन्वी कला की 37 से ज्यादा तकनीकें सीख चुकी हैं। इन तकनीकों में चुंबक, पेंडुलम, कलर्स ऑन व्हील्स, प्रतिबिंब कला, बालों में कंघी बनावट, पुराने खिलौनों को नए खिलौने बनाना, स्प्रे पेंटिंग, बबल पेंटिंग और कई अन्य तकनीकें शामिल हैं।

अपनी बेटी की उपलब्धि पर माता-पिता फूले नहीं समा रहे हैं. उन्होंने कहा, ”अन्वी की कड़ी मेहनत, सीखने का जुनून और कई महीनों तक बिना रुके मेहनत करने के कारण ही उसने 2.5 साल की उम्र में तीन बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। माता-पिता के रूप में हमें गर्व हो रहा है। ”

अन्वी की मां ने बताया कि कोरोना के दौरान बच्चों का मनोरंजन करना और खेल-खेल में सीखाना काफी मुश्किल था। अन्वी की मां ने बताया कि मैं पेटिंग के सामान को लेकर भी बहुत परेशानी होती थी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp