भूकंप के झटकों से दहला जापान, सुनामी का अलर्ट

Image Source: Getty Images

17 March 2022

TOKYO : पूर्वी जापान के बड़े हिस्से में रात भर आए शक्तिशाली भूकंप में दो लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए और सुनामी की चेतावनी दी गई. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

मध्यरात्रि से कुछ समय पहले आए 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद, देश के पूर्वोत्तर में निवासी और अधिकारी गुरुवार को तड़के हुए नुकसान का आकलन करने की कोशिश कर रहे थे। गुरुवार की रात और सुबह भर क्षेत्र में कई छोटे झटके जारी रहे।

सरकार के प्रवक्ता हिरोकाजू मात्सुनो (Hirokazu Matsuno) ने रात भर संवाददाताओं से कहा, “हम नुकसान का आकलन करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “बड़े झटके अक्सर पहले भूकंप के कुछ दिनों बाद आते हैं, इसलिए कृपया किसी भी ढहने वाली इमारतों और अन्य उच्च जोखिम वाले स्थानों से दूर रहें।”

फायर एंड डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी के अनुसार, भूकंप में दो लोगों की मौत हो गई, एक फुकुशिमा क्षेत्र में और दूसरा पड़ोसी मियागी में, कई क्षेत्रों में 90 से अधिक लोग घायल हो गए।

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप फुकुशिमा तट से 60 किलोमीटर (37 मील) की गहराई पर आया और कुछ मिनट पहले उसी क्षेत्र में एक और मजबूत 6.1-तीव्रता का झटका आया।

भूकंप के तुरंत बाद राजधानी और अन्य जगहों पर करीब 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई, लेकिन रात भर इसे धीरे-धीरे बहाल कर दिया गया। बिजली कंपनी TEPCO ने कहा कि मियागी और फुकुशिमा क्षेत्रों में लगभग 35,600 घरों में गुरुवार सुबह भी बिजली नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp