मेघालय में चक्रवाती तूफान से तबाही !!

Image Source: Twitter

15 April 2022

मेघालय के री-भोई जिले में गुरुवार को आए चक्रवाती तूफान ने तबाही मचा रखी है। इस तूफान ने अब तक 47 गांवों के 1000 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचाया है। कई लोग बेघर हो चुके हैं। लगातार हो रही तेज बारिश से स्थिति काबू में नहीं आ रही है।
जानकारी के मुताबिक, मेघालय में पिछले 3 दिन से हो रही भारी बारिश के बाद तेज हवाओं के साथ आए तूफान के बाद अब बिजली आपूर्ति भी बाधित हो गई है।

हालांकि, अभी तक इस तूफान में किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है। इसके साथ ही पश्चिमी गारो पहाड़ी, दक्षिण पश्चिम खासी पहाड़ी और पूर्वी जैंतिया जिलों के कुछ इलाकों में भी बरसात जारी है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मेघालय के सीएम कॉनरोड संगमा के संपर्क में हैं, और अधिकारियों से लगातार अपडेट ले रहे हैं। उन्होंने राज्य को केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वाशन दिया है। तूफान में बीडीओ ऑफिस और पशु चिकित्सालय सहित कई गवर्मेंट प्रोपर्टी और एक स्कूल को नुकसान पहुंचा है। डिस्ट्रिक्ट डिप्टी कमिश्नर ने स्थिति का जायजा लेने के लिए आपात बैठक बुलाई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 5 दिनों के तक देश के पूर्वोत्तर राज्यों सहित पश्चिम बंगाल में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इसका कारण निचले क्षोभमंडल स्तर पर बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक तेज दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं का प्रभाव है और निचले क्षोभमंडल स्तरों पर दबाव के कारण एक चक्रवाती तूफान पश्चिमी असम और पड़ोसी राज्यों में आ सकता है। देश के दक्षिण में भी मौसम में बदलाव होने के साथ अगले 72 घंटे में तेज बारिश होने के आसार है।

इसे लेकर विभाग ने चेतावनी भी जारी की है। साथ ही अरुणाचल प्रदेश में भी कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा उपखंडों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ बिजली गरजने की घटनाएं हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp