बैंक के जरूरी काम निपटा लें, अप्रैल में 15 दिन बैंक बंद!!

Image Source: Getty Images

1 April 2022

आज से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है। शनिवार से हिन्दू नववर्ष भी शूरू हो रहा है। इस बीच अप्रैल में सभी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे। अगर सेकेंड सैटरडे और रविवार के साप्ताहिक छुट्टी को छोड़ दें तो देश के ज्यादतर हिस्सों में केवल 1, 14 और 15 अप्रैल को ही अवकाश हैं।

अप्रैल में कोई राष्ट्रीय अवकाश नहीं है, लेकिन कई त्योहार और लंबे सप्ताहांत होंगे। 1-3 अप्रैल से भारत के कई हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। हर साल 1 अप्रैल को बैंक बंद रहते हैं। इस बीच 2 अप्रैल को गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/प्रथम नवरात्र/तेलुगु नव वर्ष दिवस/साजिबू नोंगमापनबा (चीराओबा) के लिए बैंक बंद रहेंगे। 3 अप्रैल को रविवार है इसलिए शुक्रवार से रविवार तक बैंक बंद रहेंगे। चार अप्रैल को केवल झारखंड में बैंक बंद है और 5 को केवल आंध्र प्रदेश में।
इसके अलावा भारत के कुछ क्षेत्रों में सरहुल और बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन के कारण 4 और 5 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती, महावीर जयंती, बैसाखी, वैसाखी, तमिल नव वर्ष दिवस, चीराओबा, बीजू महोत्सव, गुड फ्राइडे, बंगाली नववर्ष दिवस (नबाबरशा) जैसे त्योहारों के कारण 14 अप्रैल से 16 अप्रैल तक बैंक बंद रहेंगे।

21 अप्रैल को गरिया पूजा और 29 अप्रैल को शब-ए-कद्र/जुमात-उल-विदा के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। बैंक दो शनिवार (9 अप्रैल, 23 अप्रैल) और चार रविवार (3 अप्रैल, 10, 17 और 24 अप्रैल) को बंद रहेंगे। हालांकि बैंक आमतौर पर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp