‘द अनटोल्ड कश्मीर फाइल्स’ by J&K Police.

Image Source: Twitter

8 April 2022

कश्मीरी पंडितों की हत्या और पलायन पर बनी विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ‘द अनटोल्ड कश्मीर फाइल्स’ नाम से वीडियो बनाकर अपने ट्वीटर हैंडल पर जारी किया है। इसमें पिछले दिनों आतंकियों का शिकार बने स्पेशल पुलिस ऑफिसर (SPO) इश्फाक अहमद की शहादत पर श्रद्धांजलि दी है, साथ ही घाटी में आतंकियों द्वारा की गईं 20 हजार हत्याओं को याद किया है।

अपने वीडियो में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने इरादे भी साफ किए। वीडियो में लिखा है हम न चुप बैठेंगे न माफ करेंगे। इतना ही नहीं फैज अहमद फैज की चर्चित कविता हम देखेंगे का वाइस ओवर चलाकर आतंकियों को धमकी दी कि हम देखेंगे।

इस वीडियो में दिखाया गया है कि आतंकवाद के कारण सभी कश्मीरियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। चाहे वह किसी भी धर्म के हो। वीडियो 57 सेकेंड का है और इसका टाइटल ‘द अनटोल्ड कश्मीर फाइल्स’ रखा गया है। इस क्लिप में आतंकवाद के दौर को दर्शाने वाले कई दृश्य हैं। वीडियो की पृष्ठभूमि में फैज अहमद फैज की नज्म ‘हम देखेंगे’ सुनाई दे रही है जिसका इस्तेमाल ‘द कश्मीर फाइल्स’ में भी किया गया था।

वीडियो में लिखा है, ‘SPO इश्फाक अहमद के घर पर आतंकवादी घुसे और उसके भाई उमर जान समेत उसकी हत्या कर दी थी। शांति का समर्थन करने वाले ऐसी कई कश्मीरियों की हत्या की गई।’ एक दूसरे फ्रेम में लिखा है, “कश्मीर में लक्षित कर 20 हजार लोगों की जान ली गई। समय आ गया है कि हम आवाज उठाएं।” वीडियो के अंत में लिखा है, “हम कश्मीर हैं, हम देखेंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp