देश में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के नए मरीज

Image Source: Twitter

25 April 2022

देश में कोरोना के नए मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। बीते एक सप्ताह में नए मरीजों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो चुकी है। देश में अभी चौथी लहर को लेकर विशेषज्ञ रुको व देखो की नीति अपना रहे हैं, वहीं सरकार ने सतकर्ता बरतते हुए कुछ राज्यों को सतर्क किया है।

सुबह 8 बजे तक बीते 24 घंटे में 2541 नए संक्रमित मिले। सक्रिय केस की संख्या 16 हजार के पार पहुंच गई है। एक दिन में 2541 केस मिलने से देश में अब तक संक्रमितों का आंकड़ा 4,30,60,086 पर पहुंच गया। वहीं कुल मृतक संख्या 5,22,223 हो गई है। हालांकि रविवार की तुलना में सोमवार को नए संक्रमित आंशिक कम हैं। रविवार को 2593 नए संक्रमित मिले थे, जबकि सोमवार को 2541 नए संक्रमित मिले हैं।

पिछले सप्ताह की तुलना में नए मरीजों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो चुकी है। करीब तीन सप्ताह बाद नए मामलों में फिर तेजी से बढ़ोतरी दिखने लगी है। नए मामले दिल्ली, यूपी व हरियाणा में ज्यादा मिल रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी नौ राज्यों को आगाह किया है। इन नौ राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब व कर्नाटक शामिल हैं।

पिछले सप्ताह दिल्ली में कुल 6300 से ज्यादा नए संक्रमित मिल चुके हैं। ये एक सप्ताह पूर्व की तुलना में तीन गुना से ज्यादा हैं। ओमिक्रॉन व उसके सब स्ट्रेन नए संक्रमित बढ़ने की मुख्य वजह माने जा रहे हैं। दिल्ली में ओमिक्रॉन का उप स्वरूप बीए.2.12.1 भी मिला है। यह ज्यादा संक्रामक बताया गया है। कोविड से संक्रमितों की संख्या बीते सप्ताह बढ़ी है, लेकिन मौत के आंकड़े में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है। महाराष्ट्र में पिछले सप्ताह कोविड केस में 48 फीसदी, कर्नाटक में 71 तो पश्चिम बंगाल में 66 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया है कि बीए.2 का सब स्ट्रेन बीए.1 की तुलना में ज्यादा संक्रामक है, लेकिन राहत की बात यह है कि यह ज्यादा घातक व मूल वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp