जब एक ही पटरी पर आमने-सामने आ गई दो ट्रेन

16 April 2022

मुंबई के माटुंगा रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार देर रात करीब पौने 10 बजे रेल हादसा हो गया। एक ही ट्रैक पर आने से पुडुचेरी एक्सप्रेस (11005) और गडग एक्सप्रेस (11139 ) एक-दूसरे से टकरा गईं। हादसे में दादर से पुडुचेरी जा रही पुडुचेरी एक्सप्रेस के 3 डिब्बे बेपटरी हो गए। राहत की बात ये है कि इस ट्रेन हादसे में अभी तक किसी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई है।

सेंट्रल रेलवे के CPRO शिवाजी एम. सुथार ने बताया कि पुडुचेरी एक्सप्रेस दादर से तो वहीं गडग एक्सप्रेस सीएसटी से रवाना हुई थीं। माटुंगा रेलवे स्टेशन पर ट्रैक नहीं बदलने के कारण गडग एक्सप्रेस भी पुडुचेरी एक्सप्रेस के ट्रैक पर आ गईं, जिसके कारण दोनों ट्रेनें एक-दूसरे से टकरा गईं। बोगियों के आपस में टकराने की वजह से ओवर हेड वायर टूट गया, जिसके कारण तेज धमाके की आवाज के साथ पुडुचेरी एक्सप्रेस के 3 डिब्बे बेपटरी हो गए।

हालांकि, दोनों ट्रेनों की रफ्तार कम होने के कारण बड़ी दुर्घटना टल गई। हादसे की वजह से फिलहाल लोकल ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा है। दोनों ट्रेनों के एक ही ट्रैक पर आने के कारणों की जांच की जा रही है। लोको पायलटों से संबंधित जानकारी जुटाई जा रही है।

घटना की जानकारी मिलते ही सेंट्रल रेलवे और पश्चिम रेलवे के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। जीआरपी की सहायता से फंसे हुए यात्रियों को निकला गया। मुंबई सेंट्रल रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए। आपात स्थिति के लिए 1512 नम्बर जारी किया गया। फिलहाल दोनों ट्रेनों को आज के लिए रद्द कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp