गुजरात विधानसभा चुनाव में तीनों पार्टी के उम्मीदवार पर कितने क्रिमिनल केस

29-11-2022, Tuesday

विधानसभा चुनाव के दूसरे तबके में 163 उम्मीदवार पर क्रिमिनल केस

दूसरे तबके की 93 बैठकों में से 19 बैठकों पर क्रिमिनल केस वाले प्रत्याशी

2012 में 12% और अब 2022 में 20% दबंग उम्मीदवार

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार दूसरे तबके में 93 में से 19 बैठकों पर ऐसे उम्मीदवार भी है जिनमे एक उम्मीदवार पर तीन-तीन क्रिमिनल मामले दर्ज है।
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर के स्थापक जगदीप छोकर, निवृत्त जनरल मैनेजर अनिल वर्मा ,और गुजरात इलेक्शन वॉच की स्टेट कोऑर्डिनेटर पंक्ति जोग ने मिलकर एक रिपोर्ट तैयार की है ।जिसके अनुसार गुजरात विधानसभा चुनाव में दूसरे तबके की 93 बैठकों में से ऐसे उम्मीदवार घोषित हुए हैं, जिनमें से एक एक उम्मीदवार पर तीन से अधिक क्रिमिनल मामले दर्ज है। यह रिपोर्ट प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा अपने नामांकन पत्र के साथ जोड़े गए सौगंधनामे पर से तैयार की गई है। 163 उम्मीदवार पर अपराधिक मामले दर्ज है ,जिनमें दुष्कर्म के आरोपी भी चुनाव लड़ रहे हैं। जमालपुर खाडीया में 6 आपराधिक मामले वाला उम्मीदवार हैं। 2017 में ऐसे उम्मीदवार 12% थे, जो अब बढ़कर 20% हो गए हैं ।अपराधिक मामलों वाले कांग्रेस के 32% उम्मीदवार हैं, आप पार्टी के 31% ,भारतीय जनता पार्टी के 19%और बीटीपी के 33% उम्मीदवार हैं।
ये केवल गुजरात विधानसभा चुनावों का ही दृश्य नही है। यहां पर लोकसभा चुनाव जब होते हैं तो उसमें भी ऐसे कई आपराधिक मामलों वाले दबंग उम्मीदवार चुनाव लड़ते हैं, और अगर वे जीत जाते हैं तो वे सहसा ही कानून की निश्रा में पहुंच जाते है।जो आम नागरिकों के लिए बहुत ही दु:खद है।
चुनाव आयोग द्वारा यह निश्चित किया जाना चाहिए की यदि किसी उम्मीदवार ने अपने सौगंधनामे में आपराधिक मामलों का उल्लेख किया है, तो उसके नामांकन पत्र को ही खारिज कर दिया जाना चाहिए।

Whatsapp