गुजरात में जल्दी आएगी बुलेट ट्रैन

Representative Image, Source: Getty Images

22 March 2022

गुजरात सरकार ने अहमदाबाद-मुंबई राष्ट्रीय हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट, या ‘बुलेट ट्रेन’ प्रोजेक्ट के लिए आवश्यक 99.3% जमीन का अधिग्रहण पूरा कर लिया है।

गुजरात के राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने यह बात कही। त्रिवेदी ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने प्रोजेक्ट के लिए अधिग्रहित जमीन के लिए कंपनसेशन में ₹ 2,934 करोड़ का भुगतान भरा है। विधायकों के कई सवालों के जवाब में, राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि गुजरात में प्रोजेक्ट के लिए 360.75 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना था, जिसमें से 358.33 हेक्टेयर का अधिग्रहण किया जा चुका है।

ये जमीन अहमदाबाद, आनंद, नवसारी, खेड़ा और वडोदरा के पांच जिलों में से हैं और 99.3% अधिग्रहण पूरा हो चुका है, सरकार ने अपनी लिखित प्रतिक्रिया में कहा। विधानसभा में सरकार द्वारा पेश किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि प्रोजेक्ट के लिए अधिग्रहित जमीन वडोदरा जिले में सबसे अधिक थी।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को National High Speed Rail Corporation Ltd (NHSRCL) द्वारा किया जा रहा है।

National High Speed Rail Corporation Ltd (NHSRCL) ने 17 फरवरी को कहा कि गुजरात राज्य (352 km), 98.6% जमीन का अधिग्रहण पूरा हुआ है और पूरे 352 km में सिविल निर्माण कार्य शुरू होगया है। महाराष्ट्र में, 62% जमीन का अधिग्रहण पूरा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp