खिचड़ी’ में बाबू जी का आज Happy Birthday!!

4 May 2022

‘खिचड़ी’ में बाबू जी का किरदार निभाकर घर-घर में पहचान बनाने वाले अनंग देसाई ने 1982 में ‘गांधी’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। अब तक अनंग 80 से अधिक टेलीविजन शो और कई फिल्मों में दिखाई दिए हैं। अनंग देसाई का जन्म 4 मई, 1953 को अहमदाबाद के एक डॉक्टर परिवार में हुआ था। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं।

अनंग देसाई भारतीय फिल्म और टेलीविजन उद्योग के लोकप्रिय चेहरों में से एक हैं। वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं। एनएसडी में अनुपम खेर और सतीश कौशक भी उनके साथ और तीनों अच्छे हैं। अनुपम खेर और अनंग क्लास फेलो तो थे ही, इसके साथ वह तीन साल तक रूममेट भी रहे। उन्होंने एक बार बताया था कि जब वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के हॉस्टल में थे, तो केक नहीं मिलता था। ऐसे में बेसन के लड्डू से केक बनाकर सभी दोस्त खाया करते थे।

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था, ‘काम को लेकर मेरा संघर्ष ऐसा नहीं रहा कि मैं सड़क पर सोया हूं। हां, निर्माता-निर्देशक से मिलने का एक संघर्ष जरूर रहा है। प्रोड्यूसर- डायरेक्टर कभी मिलते तो कभी नहीं मिल पाते थे। जब भी उनसे मुलाकात होती तो बताना पड़ता था कि मैं एक एक्टर हूं और काम करना चाहता हूं।

उन्होंने कई टीवी सीरियल में भी अहम भूमिका निभाई है, लेकिन पहचान उन्हें ‘खिचड़ी’ में बाबू जी (तुलसीदास पारेख) के किरदार ने दिलाई। यह सीरियल उनके करियर का लैंड मार्क रहा था। आज भी लोग उन्हें बाबू जी के नाम से जानते हैं। इस शो को इतना पसंद किया गया था कि बाद में इसके ऊपर फिल्म भी बनाई गई थी। इसके अलावा वह कई फिल्मों ‘परिंदा’, ‘जुर्म’, ‘आशिकी’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘यादें’, ‘मां तुझे सलाम’, ‘एक विवाह ऐसा भी’, ‘रुस्तम’ जैसी कई फिल्मों का हिस्सा रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp