कोरोना का जन्म स्थल चीन फिर से कोरोना की चपेट में

Image Source: Twitter

13 April 2022

चीन इस समय कोरोना की चपेट में है। वहां संक्रमण फिर से फैल रहा है। आलम यह है कि, आए दिन नए संक्रमण मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई में तो सबसे बुरा हाल है और यहां पांच अप्रैल से सख्त लॉकडाउन लगाया गया है। यहां लोगों को खाने के भी लाले हैं। आम आदमी परेशान है। इसके बावजूद चीनी सरकार उन्हें जरा सी भी राहत नहीं दे रही है। चीन की इस जीरो टालरेंस नीति का असर दूसरे देशों के अधिकारियों पर भी होने लगा है। अमेरिका के बाद अब चीन में स्थित भारतीय दूतावास ने बड़ा बयान जारी किया है।

रिमोट माेड पर संचालित होगा महावाणिज्य दूतावास


बीजिंग में भारतीय दूतावास के मुताबिक, शंघाई स्थित महावाणिज्य दूतावास के अधिकारियों से संपर्क नहीं हो पा रहा है। ऐसे में महावाणिज्य दूतावास को रिमोट मोड पर संचालित करने का फैसला किया गया है। इससे पहले अमेरिका ने चीन के शंघाई में मौजूद अपने गैर आपातकालीन सरकारी कर्मचारियों को शहर छोड़ने का आदेश दिया था।

बीजिंग से ले सकते हैं वाणिज्यिक सेवाओं का लाभ


भारतीय दूतावास की ओर से नागरिकों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके तहत कहा गया है कि, पूर्वी चीन में रहने वाले भारतीय नागरिक वाणिज्यिक दूतावास संबंधी सेवाओं के लिए बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कोई व्यक्ति बीजिंग में व्यक्तिगत रूप से दस्तावेज प्रस्तुत करने की स्थित में नहीं है, तो वह किसी प्रतिनिध को अधिकृत कर सकता है। दूतावास ने अपने बयान में कहा है कि, इस अवधि में वाणिज्य दूतावास रिमोट मोड में चालू रहेगा और किसी भी आपात स्थित के लिए मोबाइल नंबर: +86 189 3031 4575/ 183 1716 0736 पर संपर्क किया जा सकता है।

लोगों के साथ मारपीट की सामने आ रहीं खबरें


चीन की जीरो टालरेंस नीति की आलोचना अब चीन में ही हो रही है। यहां लोगों के पास खाने को नहीं है। इसके बावजूद चीन लॉकडाउन में जरा सी भी छूट नहीं देने को तैयार है। शंघाई में कई जगह से ऐसी वीडियो और फोटो सामने आई हैं, जिसमें स्वास्थ्य कर्मचारी आम नागरिकों के साथ मारपीट करते दिखाई दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp