इमरान खान को कुर्सी छोड़ने किसने किया मजबूर!!

Image Source : Twitter

2 April 2022

पाकिस्तान की सियासत में इन दिनों घोर संकट छाया हुआ है। प्रधानमंत्री इमरान खान की कुर्सी खतरे में हैं। उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है, हालांकि, अटकलें लगाई जा रही हैं कि विपक्ष ने उनकी स्थिति ऐसी कर दी है कि, वह खुद ही इस्तीफा दे देंगे।

इस सियासी भूचाल के बीच पाकिस्तान की सियासत में एक नाम बहुत तेजी से उभरा है, जिसने प्रधानमंत्री इमरान खान की नाम में दम कर दिया है। यह नाम है मरियम नवाज। इन्होंने न केवल इमरान खान की सियासत में भूचाल ला दिया है, बल्कि आज अगर इमरान सरकार गिरती है तो इसके पीछे भी मरियम नवाज का नाम सबसे ऊपर होगा। तो आइए जानते हैं कौन हैं मरियम नवाज? इनका राजनीति से क्या है लेना देना?

कौन हैं मरियम नवाज?
मरियम नवाज एक राजनीतिक परिवार से ही हैं। हालांकि, उन्होंने राजनीति में कदम बहुत देर में रखा, लेकिन अब वह बखूबी अपने परिवार की परंपरा को आगे बढ़ा रही हैं। दरअसल, मरियम पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी हैं। वह पाकिस्तान के विपक्षी दल पाकिस्तान मुस्लिम लीन-एन की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं।

2012 में राजनीति में रखा कदम
मरियम ने राजनीति में कदम बहुत देर से रखा। वह 2012 में राजनीति में आईं और अपने पिता नवाज शरीफ के चुनावी कैंपेन की बागडोर संभाली। इसके बाद ही 2013 में नवाज शरीफ की पार्टी को जीत मिली थी। इसके बाद पार्टी की यूथ विंग की कमान भी मरियम ने ही संभाली। हालांकि, उनके पिता नवाज शरीफ के राजनीति से अलग होने के बाद पार्टी का नेतृत्व मरियम ही कर रही हैं।

इमरान खान के लिए बन गई हैं मुसीबत
इमरान खान के खिलाफ पूरा विपक्ष लामबंद है। हालांकि, इस विपक्ष में मरियम खास तौर पर उनके लिए मुसीबत बनी हुई हैं। उनकी भाषण शैली और लगाए गए आरोपों के चलते ही पाकिस्तान की सियासत में एक बार फिर से प्रधानमंत्री को पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। वह इमरान खान को चुनौती भी दे चुकी हैं कि सदन में सरकार बनाए रखन के लिए 172 का आंकड़ा पूरा करके दिखाओ।

पीएम पद के उम्मीदवार की कर चुकी हैं घोषणा
विपक्षी पार्टी पीएमएल-एन ने नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। इस घोषणा के बाद से मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान की विदाई की अटकलें और भी ज्यादा तेज हो गई हैं। नवाज शरीफ की बेटी और पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने बताया कि पार्टी ने शहबाज शरीफ को पीएम पद का प्रत्याशी बनाने का फैसला लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Whatsapp